यूपी: हर जिले में दूर होगी ऑक्सीजन की दिक्कत, चीनी मिलें और आबकारी विभाग भी कर रहे सहयोग

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ  : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद आबकारी, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेटर लगाएंगे। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के 75 जिलों में अस्पतालों के चयन का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। इनमें से 27 जिलों में ऑक्सीजन जनरेटर की व्यवस्था का काम शुरू भी हो गया है।

सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक आबकारी विभाग 30 की इकाइयों के माध्यम से और 45 चीनी मिलों के माध्यम से प्रदेश भर में एक-एक सीएचसी या जिला अस्पताल निर्धारित किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि एक जनरेटर से 35 से 45 बेड को ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकेगी। ऑक्सीजन जनरेटर की स्थापना में लगभग 50-60 लाख रुपये प्रति अस्पताल का निवेश संबंधित आबकारी इकाई व चीनी मिलों के सहयोग से किया जा रहा है। इनको मंगवाने के लिए विभाग ने एयर इंडिया को पत्र लिखा है, ताकि इन्हें जल्द एयरलिफ्ट कर मंगाया जा सके।

इन अस्पतालों का किया गया चयन
पहले चरण में 40 जिलों के अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेटर लगाए जाएंगे। इनमें अवध के जिलों में सीतापुर में सीएचसी खैराबाद, बाराबंकी में जिला अस्पताल सिरौली गौसपुर, बहराइच की सीएचसी कैसरगंज, अयोध्या में सीएचसी मसौधा, बलरामपुर में जिला अस्पताल शामिल है। इसी तरह अन्य जिलों में अस्पताल चयनित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *