25 गौरवशाली वर्ष-सरस्वती डेंटल कॉलेज

Getting your Trinity Audio player ready...

*25 गौरवशाली वर्ष-सरस्वती डेंटल कॉलेज*

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। इस महीने भर चलने वाले रजत जयंती समारोह का 11वां दिन आज डॉ. महिंदर सिंह और डॉ. अमित कुमार यादव की कड़ी अंपायरिंग में रमन और कृष्णन टीमों के बीच लड़कों के क्रिकेट मैच के साथ शुरू हुआ। रमन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। 210 रनों के विशाल लक्ष्य में कृष्णन हाउस ने बेहतर प्रदर्शन किया और विजेता बनी। रमन हाउस 6 विकेट के नुकसान पर 150 रन ही बना सका. मैन ऑफ द मैच कान्हा रहे और *सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज अमन यादव रहे जिन्होंने 100 रन* बनाए।

*’नज़्म-ए-इरशाद’* नाम से बहुप्रतीक्षित काव्य प्रतियोगिता का भी आज आयोजन किया गया। चावला हाउस से प्रतिभागी थे- डॉ. सुमित मिश्रा (फैकल्टी), श्वेता यादव, शिप्राशी और अलीज़ा, जबकि रमन से डॉ. शैफाली अग्रवाल (फैकल्टी), निशु कुमारी, महक तुलस्यान, समीक्षा झा। टैगोर- डॉ. प्रीति शुक्ला (फैकल्टी), प्रतीश जायसवाल, बुशरा खान, वैभव मिश्रा और कृष्णन से डॉ. कनक तिवारी (फैकल्टी), डॉ. द्रुतिका ढोबले, निधि सिंह, प्रीति जयसवाल।
कार्यक्रम के निर्णायक थे: डॉ. कमलेश सिंह, डॉ. सुलेमान अब्बास, डॉ. अभिषेक गौड़ और डॉ. सशक्त कहानी।

काव्य आयोजन स्वलिखित कविताओं की सुंदर परिणति थी। “कितने धागे बंधे हैं इस जाल में, बस तेरा मन्ना थोड़ी सी है! या तू जो चाहे, नतीजा भी कुछ हासिल हो, ये जरूर थोड़ी सी है- बुशरा”

प्रथम स्थान चावला हाउस, दूसरा स्थान कृष्णन और तीसरा स्थान रमन हाउस ने प्राप्त किया। यह आयोजन साहित्यिक प्रमुख डॉ.श्वेता सिंह और साहित्यिक सचिव- दीपांशु, रामस्वरूप, संयुक्त सचिव- प्रतीश, इंजिला, परिधि, शगुन, रुचिता के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।

*SDC&H के बारे में आज की जानकारी*

ओरल और मैक्सिलोफेशियल पैथोलॉजी एक विशेषज्ञता है जो मौखिक और मैक्सिलोफेशियल क्षेत्रों को प्रभावित करने वाली बीमारियों की प्रकृति, पहचान और प्रबंधन से संबंधित है। इस प्रकार, यह मौखिक और मैक्सिलोफेशियल क्षेत्रों में एक अद्वितीय स्थान रखता है। मौखिक और मैक्सिलोफेशियल रोगविज्ञानी में नैदानिक और प्रयोगशाला दोनों घटक शामिल हैं। उन्हें न केवल मौखिक और मैक्सिलोफेशियल क्षेत्र को प्रभावित करने वाली बीमारियों का निदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, बल्कि वे मैक्सिलोफेशियल कॉम्प्लेक्स के विभिन्न रोगों के लिए नैदानिक सेटिंग में रोगियों का इलाज भी करते हैं। वे दंत चिकित्सा में एकमात्र सक्षम पेशेवर हैं जो मौखिक और मैक्सिलोफेशियल क्षेत्र से संबंधित सभी मामलों के लिए हिस्टोपैथोलॉजिकल और साइटोलॉजिकल रिपोर्ट के रूप में अंतिम निदान प्रदान कर सकते हैं। सरस्वती डेंटल कॉलेज में ओरल और मैक्सिलोफेशियल पैथोलॉजी और ओरल माइक्रोबायोलॉजी संस्थान वर्ष 1998 में स्थापना के साथ शुरू हुआ। विभाग का नेतृत्व भारत में ओरल पैथोलॉजी के सबसे वरिष्ठ और अग्रणी प्रोफेसर (डॉ.) आर. एम. माथुर से मार्गदर्शन प्राप्त करने का सौभाग्य था। विभाग में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम 2006 में प्रति वर्ष 2 छात्रों के प्रवेश के साथ शुरू किया गया था, और 2009 में डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त थी। विभाग से बड़ी संख्या में स्नातक उत्तीर्ण हुए हैं। दुनिया भर में नियुक्त किया गया। विभाग ने शैक्षणिक और अनुसंधान में जबरदस्त प्रगति की है; यह राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहा है। (हिस्टोपैथोलॉजिकल परीक्षाएं: 12000+ साइटोलॉजिकल परीक्षाएं: 30,000+)।

शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अनुसंधान के लिए उत्कृष्ट सुविधाओं के लिए सरस्वती डेंटल कॉलेज को एनआईआरएफ द्वारा रैंकिंग और एनएएसी, बेंगलुरु द्वारा ए ग्रेड दिया गया है। यह अपनी आउटरीच, लिंकेज और अपने हरे-भरे स्वच्छ और हरे-भरे परिसर के लिए जाना जाता है। रजत जयंती का उल्लासपूर्ण माहौल इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *