जनपद जौनपुर में जायद में 4142 हेक्टेयर में होगी खेती का लक्ष्य

Getting your Trinity Audio player ready...

*जायद में 4142 हेक्टेयर में होगी खेती*
जौनपुर 28 फरवरी 2024 (सू0वि0)- कृषि विभाग द्वारा बुधवार को जनपद के 21 विकास खण्डों में जायद गोष्ठी आयोजित की गई, जिसमें जायद अभियान 2024 में फसलोत्पादन रणनीति पर किसानों को जागरूक किया गया।
          विकास खण्ड करंजाकला के खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय के सभागार में जायद गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए उप परियोजना निदेशक (आत्मा) कृषि प्रसार डा. रमेश चंद्र यादव ने कहा कि फसल उत्पादन रणनीति में फसल सघनता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए जनपद की फसल साधनता वृद्धि एवं विशेष रूप से दलहनी एवं तिलहनी फसलों के आच्छादन में वृद्धि हेतु जनपद में रबी फसलों की कटाई के पश्चात खाली खेतों में अधिक आच्छादन हेतु जायद अभियान के मुख्य रणनीति में  समय प्रबंधन बहुत आवश्यक है। जनपद में स्थापित सोलर पंपों का सदुपयोग जायद क्षेत्र में आच्छादन एवं फसलोत्पादन में लाभकारी होगा श्फसल सघनता में वृद्धि के लिए आवश्यक है कि आश्वस्त सिंचाई के साधनों का भरपूर उपयोग कर जायद फसलों का अच्छादन में वृद्धि की जाए। जायद में कुल रबी फसलों से खाली हुए क्षेत्र में मक्का, बाजरा, उर्द, मूँग, सूरजमुखी सब्जी, हरा चारा की संस्तुति विधि से खेती करके अच्छी पैदावार की जा सकती है किसानों की आय में वृद्धि के साथ दलहनी फसलों की खेती से मृदा उर्वरता में वृद्धि होगी।  
             उन्होंने बताया कि जनपद में जायद अभियान के दौरान मक्का  505 हेक्टेयर मूंग के 385 हेक्टेयर, उर्द  518 हेक्टेयर, सूरजमुखी के 3 हेक्टेयर, सब्जियां 2311 हेक्टेयर और  हरा चारा 420 हेक्टेयर की खेती का लक्ष्य है। इस प्रकार कुल 4142 हेक्टेयर में जायद फसलों की खेती कराई जाएगी। कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री महोदय द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि की 16वीं किस्त जारी की गई जिसमें जनपद के 6 लाख 5068 किसान  रुपये दो हजार की किस्त के रूप में लाभान्वित हुए। माननीय प्रधानमंत्री महोदय का प्रसारण संदेश भी एलईडी के माध्यम से किसानों को सुनाया गया। इस मौके पर सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *