स्वावलंबन द्वारा बांटे गये बढ़ईगीरी/कारपेन्टर के प्रमाण पत्र

Getting your Trinity Audio player ready...

स्वावलंबन द्वारा बांटे गये बढ़ईगीरी/कारपेन्टर के प्रमाण पत्र

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। विनोबा विचार प्रवाह के सूत्रधार रमेश भइया ने बताया कि रोजा पावर सप्लाई कम्पनी लिमिटेड एवं विनोबा सेवा आश्रम के सहयोग से संचालित स्वावलंबन उद्यमिता कौशल प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा प्रशिक्षु प्रमाण पत्र वितरण समारोह स्वावलंबन प्रशिक्षण हॉल दिलावरपुर देवकली में किया गया। कार्यक्रम में 10 गांव के 30 लाभार्थियों को, बढ़ईगीरी के स्वाबलंबन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरण किये गये।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रोजा पावर सप्लाई कम्पनी लिमिटेड के सीएसआर प्रमुख कुमार अवनीश ने कहा कि स्वाबलंबन कार्यक्रम रोजा पावर सप्लाई कंपनी लिमिटेड का प्रमुख कार्यक्रम है। क्षेत्र के 30 युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए विनोबा सेवा आश्रम के सहयोग से प्रशिक्षित किया गया। क्षेत्र में विनोबा सेवा आश्रम के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य आय उपार्जन का भी कार्यक्रम जन कल्याण हेतु चलाया जा रहा है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विनोबा सेवा आश्रम के सचिव मोहित कुमार ने कहा कि गांव में अधिक से अधिक बेरोजगार लोगों को रोजगार संबंधी प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर गांधी एंव विनोबा जी की परिकल्पना को साकार करना है। गांव में प्रेम और भाईचारा का वातावरण बनाना है। जीवन में सुख सुविधा हो न हो, लेकिन उसके मन में शांति जरुर रहती है. उसे पता होता है, उसके जीवन में जो कुछ भी है, वह उसी की मेहनत का फल है, अपने जीवन के लिए वो किसी को ज़िम्मेदार नहीं ठहराता है. स्वावलम्बी अपने जीवन के दुखों में भी सुख का एहसास करता है. वह हमेशा समझदारी से काम करता है।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रोज़ा पावर सप्लाई कम्पनी लिमिटेड के सीएसआर सहायक प्रबंधक राजीव सिंह ने कार्यक्रम का विषय प्रवेश कराते हुए कहा इस प्रशिक्षण की सफलता संपूर्ण क्षेत्र के लिए उदाहरण बन रही है। जिसमे प्रत्येक लाभार्थी ने अपना भरपूर योगदान दिया है इसलिए इस कार्यक्रम को क्षेत्र के युवकों के लिए मॉडल माना जायेगा।
कार्यक्रम में हेल्प कार्यक्रम के प्रबन्धक अंकित मिश्रा ने कार्यक्रम की भावी रणनीति बताते हुए कहा कि सफल प्रशिक्षुओं को सरकार की योजनाओं से भी जोड़ा जायेगा जिससे स्वरोजगार स्थापित करने में कोई कठिनाई न उत्पन्न हो।
कार्यक्रम में कार्यक्रम प्रबन्धक अखलाक खान ने स्वाबलम्बन के प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ चरण की गतिविधि एवं आगमी कार्य योजना के बारे में बताया कार्यक्रम का संचालन जेडी अग्निहोत्री ने किया। सभी को धन्यवाद अशोक सिंह ने दिया। कार्यक्रम में सभी प्रशिक्षु उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *