बैद्यनाथ भवन में पूरी होगी काशीवास के संग मोक्ष की कामना, निशुल्क मिलेगी सुविधा

Getting your Trinity Audio player ready...

मोक्ष की नगरी काशी में अब शिवभक्तों को काशीवास के साथ ही मोक्ष की कामना भी पूरी होगी। श्री काशी विश्वनाथ के भव्य, दिव्य और नव्य धाम में मुमुक्षु भवन सावन के बाद शुरू हो जाएगा। बैद्यनाथ भवन (मुमुक्षु भवन), मानसरोवर (कैफेटैरिया), महाकालेश्वर (टीएफसी) और इंपोरियम को अलॉट कर दिया गया है।

संस्था का चयन होने के बाद अब इसके संचालन की तैयारियां चल रही हैं। श्रद्धालुओं को यह सुविधा निशुल्क मिलेगी। मोक्ष कामना के साथ काशी वास करने वालों का अब नया ठिकाना श्री काशी विश्वनाथ धाम का बैद्यनाथ भवन होगा। बाबा के धाम में एक साथ 40 शिवभक्तों को मोक्ष की कामना से काशीवास करने का लाभ मिल सकेगा।

गंगा छोर पर रैंप और एस्कलेटर की सुविधा शुरू
श्री काशी विश्वनाथ धाम के मुमुक्षु भवन में प्रवास करने वाले श्रद्धालु नियमित गंगा स्नान के साथ ही बाबा का दर्शन कर सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें रामचरित मानस, शिव महापुराण कथा और भजन-कीर्तन का भी इंतजाम किया जाएगा। बुजुर्ग श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ही गंगा छोर पर रैंप और एस्कलेटर की सुविधा को शुरू कर दिया गया है।

 

मुमुक्षु भवन में रहने वालों के लिए निर्धारित कंपनी जल्द ही व्यवस्थाओं और दाखिले के बारे में श्री काशी विश्वनाथ धाम की वेबसाइट पर जानकारी ऑनलाइन करेगी। मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि मुमुक्षु भवन, कैफेटेरिया, टीएफसी और इंपोरियम का अलाटमेंट हो चुका है।

मुमुक्षु भवन में कंपनी अपने हिसाब से कुछ कार्य करा रही है। सावन के मध्य तक इसका कार्य पूरा होने के बाद संचालन की कार्ययोजना को सार्वजनिक किया जाएगा। संभावना है कि सावन के बाद इसकी शुरुआत हो जाएगी।

दो मंजिला है मुमुक्षु भवन

श्री काशी विश्वनाथ धाम में गंगा के छोर पर बने दो मंजिला भवन मुमुक्षु भवन को 1161 वर्ग मीटर पर निर्मित किया गया है। इसमें मोक्ष की कामना से 40 बुजुर्गों के रहने का इंतजाम किया गया है। इसके लिए मेडिकल बेड लगाए गए हैं और परिसर में ही चिकित्सक की भी व्यवस्था होगी। बुजुर्गों की नियमित स्वास्थ्य जांच हो सकेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *