गोरखपुर एयरपोर्ट का होगा विस्तार, 100 करोड़ से होगा शिफ्टिंग का काम

Getting your Trinity Audio player ready...

गोरखपुर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। 42.14 एकड़ में एयरपोर्ट का विस्तार होना है। इसके लिए रक्षा मंत्रालय से मंजूरी मिलने के साथ ही एयरफोर्स ने जमीन भी हैंडओवर कर दी है। मौके पर जो निर्माण हैं, उन्हें शिफ्ट किया जाना है। इसकी जिम्मेदारी गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) को सौंपी गई है।

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर का कहना है कि शिफ्टिंग वाले निर्माण कार्यों के लिए डीपीआर तैयार कर शासन को भेज दी गई है। स्वीकृति मिलते ही टेंडर आदि की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। एयरपोर्ट का विस्तार समय से पूरा हो सके इसलिए शिफ्टिंग काम तीव्र गति से कराया जाएगा।

प्राधिकरण के प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह ने बताया कि 100 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार की गई है। जो जमीन एयरफोर्स ने एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए दी है, उसमें मौके पर एयरफोर्स के टाइप तीन, चार के आवास, कार्यालय, बैडमिंटन कोर्ट व हैंगर आदि मौजूद है। इनका दूसरी जगह नए सिरे से निर्माण होगा। इसके लिए 13 एकड़ जमीन चिह्नित की जा चुकी है।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सदर लोक सभा क्षेत्र से सांसद रवि किशन की पहल पर जनवरी 2023 में ही रक्षा मंत्रालय ने एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 42.14 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने की अनुमति दे दी थी। साथ ही निर्माण कार्यों के लिए 76.66 करोड़ रुपये का फंड भी स्वीकृत कर दिया है।

आठ साल में कई गुणा बढ़ी यात्रियों की संख्या
करीब आठ साल पहले तक गोरखपुर एयरपोर्ट से केवल दिल्ली के लिए एक उड़ान थी। इससे 60 से 70 यात्री सफर करते थे। वर्तमान में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ और प्रयागराज के लिए 10 उड़ाने हैं। रोजाना 2500 से अधिक यात्री आवागमन कर रहे हैं। एयरपोर्ट का विस्तार होने के बाद चेन्नई, बेंगलुरु, वाराणसी समेत कई और शहरों के लिए उड़ानें शुरू हो सकेंगी।

एयरपोर्ट के विस्तार से ये बदलाव आएंगे
– कई अन्य शहरों के लिए शुरू हो जाएगी वायु सेवा
– अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त टर्मिनल होगा
– एक हजार यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी
– दो की जगह 10 पार्किंग वे की सुविधा मिलेगी
– गाड़ियों की पार्किंग एयरपोर्ट परिसर में हो सकेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *