ज्ञानसेतु हुनर उत्सव: 6 ज़िलों के जिलों के कारीगर और शिल्पकार ने लगाई 800 से अधिक हस्तनिर्मित सामग्री की प्रदर्शनी

Getting your Trinity Audio player ready...

ज्ञानसेतु हुनर उत्सव: 6 ज़िलों के जिलों के कारीगर और शिल्पकार ने लगाई 800 से अधिक हस्तनिर्मित सामग्री की प्रदर्शनी

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ: रविवार को स्टडी हॉल एजुकेशनल फाउंडेशन ने किया हुनर उत्सव का आयोजन। कौशल भारत की मोहीम को आगे बढ़ाते हुए, उत्तर प्रदेश के छह जिलों के कारीगर और शिल्पकार शामिल हुए ने लगाई 800 से अधिक हस्तनिर्मित सामग्री की प्रदर्शनी। हुनर उत्सव कारीगरों को व्यापार मालिकों और प्रमोटरों के साथ जोड़ने के लिए एक पहल है। शहर के नमी उद्यमियों जैसे – चंद्र प्रकाश, रूना बनर्जी, श्रुति शांडिल्य, माधवी कुकरेजा, आईबी सिंह, लायंस क्लब के सदस्य, रूथ चकर्वर्ती, वाणी और कई अन्य उल्लेखनीय शामिल हुए ।

कार्यक्रम की शुरुआत शहर के उद्यमियों की बैठक से हुई। शेफ की सीईओ और संस्थापक डॉ. उर्वशी साहनी ने कहा, “शेफ निचले स्तर पर रहने वाले समुदायों के साथ काम करते हैं जहां प्रतिभा और कौशल मौजूद हैं। हमने अपने समुदायों के कारीगरों और शिल्पकारों और लखनऊ के सभी उद्यमियों और व्यवसायों के बीच संबंध जोड़ने के लिए हुनर उत्सव का आयोजन किया है। हमारा लक्ष्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना।”

ज्ञानसेतु कार्यक्रम प्रबंधक तन्मय चतुर्वेदी ने कहा, “हम 70 अलग-अलग समुदायों के साथ काम करते हैं और ये समुदाय कुशल कारीगरों से भरे हुए हैं। हुनर उत्सव का उद्देश्य उनके कौशल और उनकी प्रतिभा का जश्न मनाना और उन्हें व्यवसायों से जोड़ना है ताकि वह अपने हुनर को आय का स्रोत बना सकें । ”

हुनर उत्सव में चिकनकारी, जरदोजी, बुनाई, हस्तनिर्मित वस्तुओं और कई अन्य उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। अक्टूबर 2021 में, शेफ ने लखनऊ के इटौंजा गांव में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत संचालित जन शिक्षण संस्थान और लक्ष्मी स्मृति विद्यादान संस्थान के सहयोग से अपना कौशल विकास कार्यक्रम शुरू किया। कौशल विकास केंद्र सफल रहा और ज्ञानसेतु कौशल विकास केंद्र के पांच स्नातकों ने इटौंजा गांव में एक सिलाई केंद्र खोला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *