पुलिस महानिदेशक, उ०प्र० की प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों के साथ भेंटवार्ता एवं सम्बोधन

Getting your Trinity Audio player ready...

पुलिस महानिदेशक, उ०प्र० की प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों के साथ भेंटवार्ता एवं सम्बोधन

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। प्रशान्त कुमार पुलिस महानिदेशक उ०प्र० से आज दिनांक 14.02.2024 को पुलिस मुख्यालय में भारतीय पुलिस सेवा के 45वें इण्डक्शन प्रशिक्षण कोर्स के 20 प्रशिक्षु आई०पी०एस० अधिकारियों द्वारा शिष्टाचार भेंट की गयी।
उक्त 45वें आई०पी०एस० इण्डक्शन प्रशिक्षण कोर्स के 20 प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों द्वारा मुख्यालय भेंटवार्ता भ्रमण / प्रशिक्षण हेतु आगमन किये हैं। प्रशिक्षु आई०पी०एस० अधिकारियों द्वारा पुलिस मुख्यालय स्थित सोशल मीडिया सेन्टर का भ्रमण किया गया, जिस दौरान सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर 24×7 मॉनीटरिंग किये जाने तथा सोशल मीडिया सेन्टर की कार्यप्रणाली से अवगत कराया गया तथा पुलिस महानिदेशक, उ०प्र० द्वारा प्रशिक्षु आई०पी०एस० अधिकारियों को मुख्यतः निम्न बिन्दुओं पर
मार्गदर्शन किया गया :-
भारतीय पुलिस सेवा जनता के विभिन्न वर्गों की सेवा हेतु एक महत्वपूर्ण माध्यम है। आपको जनता के लिए आसानी से सुलभ होना चाहिए। आपको स्वच्छ इरादे के साथ काम करना चाहिए।
महिलाओं एवं बच्चों के विरूद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम एवं गम्भीर अपराधों में त्वरित कार्यवाही तथा मा० न्यायालय में प्रभावी पैरवी कर दोषियों को सजा दिलाना पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
अपराधियों को चिन्हित कर मा० न्यायालय में प्रभावी पैरवी कराकर दोषियों को कम से कम समय में अधिक से अधिक सजा दिलाने से अपराध की रोकथाम के
साथ-साथ अपराधियों में भय का वातावरण व्याप्त होता है।
अपराध एवं अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाये रखने के लिए प्रोफेशनल एवं साइंटफिक तरीके से कार्य योजना के तहत प्रभावी कार्यवाही की आवश्यकता है।
अभियोगों की विवेचना के दौरान घटनास्थल का निरीक्षण एवं घटनास्थल से वैज्ञानिक साक्ष्यों का संकलन, वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी आदि का गुणवत्ता पूर्वक समयबद्ध निस्तारण प्राथमिकता पर किया जाना चाहिये।
कम्युनिटी पुलिसिंग पर बल देते हुये कहा कि पुलिस अधिकारी का विशेष गुण आम जनता से सीधा सम्पर्क एवं संवाद रखना है।
वर्तमान समय में साइबर काइम पुलिस के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती है, इसकी रोकथाम हेतु पुलिस को तकनीकी रूप से और अधिक सक्षम बनाने की आवश्यकता है।पुलिस की सेवा में नैतिकता, ईमानदारी, सत्यनिष्ठा एवं भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेन्स की नीति रखना ही सफलता का मूल मन्त्र है।
पुलिस महानिदेशक, उ०प्र० महोदय द्वारा प्रशिक्षु अधिकारियों के जिज्ञासा भरे प्रश्नों का उत्तर देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गयी।
इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक/पुलिस महानिदेशक के जीएसओ, सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *