मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ की स्ट्रोक यूनिट ने, 100 से अधिक IV थ्रॉम्बोलायसिस और थ्रॉम्बेक्टमी प्रक्रियाओं को लखनऊ में पहली बार सफलतापूर्वक पूरा करने के महत्वपूर्ण उपलब्धि का जश्न मनाया

Getting your Trinity Audio player ready...

मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ की स्ट्रोक यूनिट ने, 100 से अधिक IV थ्रॉम्बोलायसिस और थ्रॉम्बेक्टमी प्रक्रियाओं को लखनऊ में पहली बार सफलतापूर्वक पूरा करने के महत्वपूर्ण उपलब्धि का जश्न मनाया

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ में स्थित स्ट्रोक यूनिट ने लखनऊ में पहली बार 100 से अधिक IV थ्रॉम्बोलायसिस और थ्रॉम्बेक्टमी प्रक्रियाएँ पूरी करने के साथ, आवश्यकता पाने वाले रोगियों को जीवन बचाने वाली तीव्र स्ट्रोक देखभाल प्रदान की है। मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ में स्ट्रोक यूनिट का प्रभारी और सहयोगी न्यूरोलॉजी विभाग के सहयोगी निदेशक डॉ ऋत्विज बिहारी ने भारत में स्ट्रोक के पैमाने और उपचार के चिंताजनक आंकड़ों के संदर्भ में इस उपलब्धि की महत्वता को जोर दिया।

डॉ ऋत्विज ने इसका महत्व जताते हुए कहा कि भारत और विश्वभर में मौत और अक्षमता का प्रमुख कारण होने के बावजूद, स्ट्रोक के बारे में जागरूकता काम है। वैश्विक स्तर पर कम से कम 10% योग्य रोगियों को इस उपचार मिलता है, और उत्तर प्रदेश में स्थिति और भी चिंताजनक है, जहां कम से कम 1% रोगियों को इस प्रकार का उपचार प्राप्त हो रहा है, और वह भी सीमित स्थानों पर।

मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ में स्थित स्ट्रोक यूनिट एक समर्पित स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की टीम से मिलकर बना है जिसमें डॉ ऋत्विज बिहारी के नेतृत्व में न्यूरो फिजिशियन की टीम, डॉ रोहित अग्रवाल के नेतृत्व में इंटरवेंशनिस्ट की टीम, डॉ लोकेन्द्र गुप्ता के नेतृत्व में आपातकालीन चिकित्सा अधिकारी की टीम, डॉ रवि शंकर के नेतृत्व में न्यूरोसर्जन की टीम, नर्सिंग स्टाफ और अन्य कर्मचारी शामिल हैं जो 24×7 घंटे स्ट्रोक देखभाल प्रदान करते हैं। उनकी अथक मेहनत और विशेषज्ञता के कारण प्रशस्त संगठनों जैसे वर्ल्ड स्ट्रोक आर्गेनाइजेशन और एंजेल्स पहल ने मेदांता लखनऊ को डायमंड अवार्ड प्रदान किया है।

इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को मनाने के अवसर पर, डॉ ए.के. ठक्कर, न्यूरोसाइंस के निदेशक और मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ में स्ट्रोक यूनिट की स्थापना के पीछे की शक्ति, ने स्ट्रोक यूनिट में योगदान देने वाले स्टाफ को भी सम्मानित किया।

डॉ। ठक्कर ने स्वास्थ्य सेवा के उन अभियानों के लिए पूरी टीम की सफल मेहनत की सराहना की और स्ट्रोक की रोकथाम, समय पर इन्टरवेंशन, और पुनर्वास के बारे में जागरूकता बढ़ावा देने के महत्व को जोर दिया।

मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ की स्ट्रोक यूनिट में 100 से अधिक IV थ्रॉम्बोलायसिस और थ्रॉम्बेक्टमी प्रक्रियाओं के सफल पूरा होना टीम की व्यावसायिकता, समर्पण और मुख्य लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्धता का साक्षी है, जो समुदाय को विश्वस्तरीय स्ट्रोक देखभाल प्रदान करने में मापदण्ड स्थापित करती है। यह मील का पत्थर मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ को स्ट्रोक प्रबंधन और उपचार क्षेत्र में उत्कृष्टता के मानक के रूप में एक अग्रणी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के रूप में स्थानांतरित करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *