केएलएच ग्लोबल बिजनेस स्कूल में फिनटेक के नए प्रोग्राम्स की शुरुआत

Getting your Trinity Audio player ready...

केएलएच ग्लोबल बिजनेस स्कूल में फिनटेक के नए प्रोग्राम्स की शुरुआत

ब्यूरो चीफ आर एल पांडेय

लखनऊ। फिनटेक काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ मिलकर फिनटेक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एग्जीक्यूटिव, एमबीए और बीबीए प्रोग्राम्स में होगी शुरुआत
केएलएच ग्लोबल बिजनेस स्कूल ने वित्तीय क्षेत्र के विकास के लिए नए शैक्षणिक प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है। शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से, विश्वविद्यालय अपने विजयवाड़ा और हैदराबाद कैम्पस में बैंकिंग और फिनटेक में एमबीए और बीबीए फिनटेक प्रोग्राम शुरू करेगा। इसके साथ ही, फिनटेक काउंसिल ऑफ इंडिया के सहयोग से बैंकिंग और फिनटेक में एग्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम भी शुरू किया गया है, जो उच्च शिक्षा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
केएल डिम्ड टू बी यूनिवर्सिटी का एग्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम चार सेमेस्टर का है और खासकर कामकाजी पेशेवरों के लिए बनाया गया है। यह करियर में ब्रेक लिए बिना पढ़ाई की सुविधा देता है, जिसमें वीकेंड और आफ्टर-ऑवर्स क्लासेस एक तकनीकी-सक्षम प्लेटफॉर्म के माध्यम से होती हैं। पाठ्यक्रम में सिमुलेशन, लैब प्रैक्टिस, डेटा एनालिटिक्स आदि के माध्यम से अनुभवात्मक शिक्षा पर जोर दिया गया है, जिससे छात्रों को अनुभव और व्यावहारिक दृष्टिकोण मिलता है।
लॉन्च इवेंट के साथ ही विश्वविद्यालय के पहले एमबीए-फिनटेक बैच के छात्रों के लिए एक प्रमाण पत्र प्रस्तुति समारोह भी आयोजित किया गया, जिसमें उन्होंने फिनटेक कैपस्टोन ट्रेनिंग और ब्लॉकचेन प्रमाणन पूरा किया। प्रमाण पत्र वितरण समारोह में मुख्य अतिथि श्री सुनील मनोहर और डॉ. श्रीनिवासन पूरनया, फिनटेक काउंसिल ऑफ इंडिया के बोर्ड सदस्य उपस्थित थे। यह पहली बार है जब तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में किसी बिजनेस स्कूल ने फिनटेक काउंसिल के साथ मिलकर सभी एमबीए छात्रों को एक साथ सर्टिफाइड किया है। काउंसिल ने कैप्टिव और हाइब्रिड इंटर्नशिप प्रोग्राम की पेशकश में रुचि दिखाई है, जिससे छात्रों को व्यावहारिक अनुभव और नौकरी के लिए तैयारी सुनिश्चित हो सके।
केएल डिम्ड टू बी यूनिवर्सिटी के डीन, डॉ. किशोर बाबू ने इन नई पहलों के प्रति उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हम अपने पाठ्यक्रम में उन्नत वित्तीय तकनीकों को शामिल करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। हमारे नए प्रोग्राम केवल शिक्षा देने के लिए नहीं, बल्कि वित्त उद्योग के भविष्य को सक्रिय रूप से नेतृत्व देने के लिए बनाए गए हैं। हमारा मानना है कि छात्रों को तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्र में अग्रणी बनने के लिए सशक्त बनाना है।”
हाल ही में, केएल बिजनेस स्कूल को बैंकॉक, थाईलैंड में वर्ल्ड फिनटेक काउंसिल नोडल ऑफिसर के सम्मेलन में मोनोग्राम करिकुलम कंप्लायंस का प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया, जो इसके प्रोग्रामों की गुणवत्ता और नवाचार का प्रमाण है।
फिनटेक काउंसिल ऑफ इंडिया के बोर्ड सदस्य, श्री सुनील मनोहर ने सहयोग पर टिप्पणी करते हुए कहा, “केएल बिजनेस स्कूल के साथ साझेदारी एक महत्वपूर्ण कदम है जो फिनटेक में नए नवाचारिकों के एक समृद्ध समूह को पोषित करने की दिशा में है। यह पहल सिर्फ एक शैक्षिक प्रयास नहीं है; यह उद्योग को प्रभावशाली योगदानकर्ताओं से भरने की एक प्रतिबद्धता है, जो प्रारंभ से ही महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तैयार हैं।”
वैश्विक फिनटेक बाजार की प्रोजेक्शन है कि यह विशेष रूप से बढ़ेगा, और 2028 तक लगभग 16,652 अरब डॉलर के आंकड़े तक पहुंचेगा। यह वृद्धि ब्लॉकचेन, एआई, क्लाउड कंप्यूटिंग, आईओटी, और मोबाइल कंप्यूटिंग में प्रगति द्वारा प्रेरित है, जो वित्तीय सेवा उद्योग को बदल रहा है और इस गतिशील क्षेत्र में कुशल पेशेवरों की मांग बढ़ा रहा है।
केएल डिम्ड टू बी यूनिवर्सिटी के फिनटेक और ब्लॉकचेन के चेयर प्रोफेसर, डॉ. रविंधर वडपल्ली, जो भारतीय ब्लॉकचेन काउंसिल (बीसीआई) के चेयरमैन एमेरिटस भी हैं, जो इस कार्यक्रम के संयोजक भी हैं, उपस्थित लोगों को बताते हुए कहते है कि सही स्किल सेट और इन नवोत्पन्न तकनीकों को वित्तीय सेवा उद्योग में कैसे लागू किया जा सकता है के बारे में बहुत बड़ी मांग है। ये फिनटेक प्रोग्राम प्रतिभागियों को नवोत्पन्न वित्तीय नवाचारों को समझने, विश्लेषित करने, और प्रभावी रूप से उन्हें लाभान्वित करने की क्षमता प्रदान करते हैं और नए फिनटेक क्षेत्र में अग्रणी होने का मौका देते हैं।

एमबीए-फिनटेक कार्यक्रम की छात्रा रौशनी ने कहा, “इस प्रोग्राम ने वित्तीय प्रौद्योगिकियों को समझने में मेरी बहुत मदद की है। ब्लॉकचेन और एआई के प्रायोगिक अनुभव, साथ ही उद्योग के विशेषज्ञों से मिले मार्गदर्शन ने मुझे वित्तीय करियर के लिए अच्छे से तैयार किया है। यह एक अमूल्य अनुभव रहा है।”
इस अवसर पर केएल डिम्ड टू बी यूनिवर्सिटी के सीनियर अधिकारी डॉ जे श्रीनिवास राव, प्रवेश निदेशक, केएल डिम्ड टू बी यूनिवर्सिटी, डॉ ए रामकृष्णा, प्राचार्य, केएलएच आजीज नगर, डॉ गजुलपल्ली राधा कृष्णा, डायरेक्टर ऑफ एकेडेमिक्स, केएलएच ग्लोबल बिजनेस स्कूल, श्रीमती मीनाक्षी शर्मा, सह निदेशक पब्लिक रिलेशन और मीडिया, डॉ श्रीकुमार, फिनटेक विभाग के हेड, केएलएच जीबीएस, फैकल्टी सदस्य, छात्र और कर्मचारी उपस्थित थे, जिसने इसे एक शानदार अवसर बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *