ई-कचरे से संपन्नता: सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) की दिशा में कदम

Getting your Trinity Audio player ready...

ई-कचरे से संपन्नता: सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) की दिशा में कदम

ब्यूरो चीफ आर एल पांडेय

लखनऊ। प्रो. (डॉ.) सचिन कुमार श्रीवास्तव
डीन
शारदा स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज
शारदा विश्वविद्यालय आगरा ने कहा कि

ई-कचरे से संपन्नता: सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) की दिशा में कदम
वैश्विक ई-कचरा तेजी से बढ़ रहा है, 2019 में 53.6 मिलियन मीट्रिक टन से 2030 तक 74.7 मिलियन मीट्रिक टन तक पहुंचने की उम्मीद है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तीव्र वृद्धि और उनके कम जीवनकाल के कारण यह वृद्धि हो रही है। संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, और भारत प्रमुख योगदानकर्ता हैं। अनुचित ई-कचरा प्रबंधन से पर्यावरण में खतरनाक पदार्थ निकल सकते हैं, जैसे सीसा, पारा और कैडमियम, जो मिट्टी, जल स्रोतों और वातावरण को दूषित कर सकते हैं। इससे श्वसन समस्याएं, प्रजनन संबंधी विकार, तंत्रिका क्षति और कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस खतरे को पहचानते हुए, कई देशों ने ई-कचरा प्रबंधन के लिए नियम और नीतियां लागू की हैं, जैसे यूरोपीय संघ का WEEE निर्देश और संयुक्त राज्य अमेरिका का RCRA।
ई-कचरा प्रबंधन में सुधार के लिए प्रभावी रणनीतियों को लागू करना आवश्यक है। उचित प्रबंधन से न केवल पर्यावरणीय प्रभाव कम होता है, बल्कि मूल्यवान सामग्रियों की पुनर्चक्रण और पुनर्प्राप्ति भी संभव होती है, जिससे संसाधन निष्कर्षण की आवश्यकता कम होती है और ऊर्जा का संरक्षण होता है। जिम्मेदार ई-कचरा प्रबंधन न केवल प्रदूषण को रोकता है बल्कि मानव और पारिस्थितिकी तंत्र दोनों की सुरक्षा भी करता है। एसडीजी के अनुरूप, ई-कचरा प्रबंधन परिपत्र अर्थव्यवस्था सिद्धांतों, संसाधन दक्षता और अपशिष्ट कटौती को बढ़ावा देता है।
सरकारों, उद्योग हितधारकों, नागरिक समाज संगठनों और जनता के बीच सहयोग आवश्यक है। मजबूत नीतियां और नियम एक सक्षम वातावरण बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। निरंतर अनुसंधान और नवाचार, उन्नत रीसाइक्लिंग प्रौद्योगिकियों का विकास, टिकाऊ सामग्रियों और डिजाइन रणनीतियों की खोज, और निगरानी और ट्रैकिंग सिस्टम का सुधार आवश्यक हैं। जागरूकता बढ़ाकर, हितधारकों को शामिल करके और नवाचार को बढ़ावा देकर, समाज स्थायी ई-कचरा प्रबंधन की ओर बढ़ सकता है और एसडीजी में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *