बीमारियों से बचाव के लिए पर्यावरण को रखें हराभरा। अचल राय

Getting your Trinity Audio player ready...

पौधारोपण कर संरक्षण का लिया संकल्प।

बीमारियों से बचाव के लिए पर्यावरण को रखें हराभरा

धनन्जय विश्वकर्मा

महाराष्ट्र / पालघर 

 वसई पुर्व क्षेत्र के गोखिवारे फादरवाडी में सन शाइन ग्रीन पार्क बिल्डिंग नम्बर एक के प्रांगण में अचल कुमार राय के नेतृत्व में पौधरोपण सम्पन्न हुआ। अचल राय ने दिया जन संदेश, कहा कि बीमारियों से बचाव के लिए पर्यावरण को रखें हराभरा, उन्होंने वृक्ष का महत्वता बताया। कहा कि पेड़ लंबे समय तक ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, वायु की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जलवायु सुधार करके, जल संरक्षण करके, मिट्टी को संरक्षित करके और वन्यजीवों का समर्थन करके अपने पर्यावरण में योगदान करते हैं।

वसई पुर्व स्थानीय  सन शाइन ग्रीन पार्क बिल्डिंग नंबर (1) फादरवाडी गोखिवारे वसई ( ई) पालघर, महाराष्ट्र। में आम का पांच पौधों को लगाकर अचल कुमार राय जी के कर कमलों द्वारा आयोजन संपन्न हुआ।

26 जून बुधवार को वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। जिसमें जनार्दन पाठक ने कहा कि वृक्ष हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है और स्वच्छ पर्यावरण और पृथ्वी पर पर्यावरण संतुलन हेतु आवश्यक है। स्वैच्छिक रूप से वृक्षारोपण कर वृक्षारोपण अभियान को सफल करने का आह्वान किया और साथ ही जोर दिया की वृक्षों को लगाने के साथ-साथ उनकी रक्षा भी करनी होगी।

पर्यावरण स्वच्छ रह सके और बीमारियों से बचाव हो सके। आपदाओं को कम करने के लिए वृक्षारोपण जरूरी है। पर्यावरण को बचाने के लिए हर नागरिक को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए ताकि पृथ्वी पर प्राकृतिक संतुलन बना रहे। 

वैभव राय ने कहा कि यहां की वृक्ष से प्राकृतिक वातावरण काफी शुद्ध व स्वच्छ रहता है।

इस प्राकृतिक वातावरण को बचाए रखने के लिए वृक्षारोपण अवश्य करना चाहिए। अगर समय रहते ही प्राकृतिक को नहीं बचाया गया तो आने वाले दिनों में पृथ्वी पर निवास करने वालो को जल एवं वायु संकट से जूझना पड़ेगा अत: प्राकृतिक को बचाने के लिए आम लोगों को प्राकृतिक की रक्षा करने के लिए जागरूक किया जाना चाहिए।

वहीं राम प्रकाश प्रजापति ने कहा कि वृक्ष पर्यावरण को प्रदूषित होने से रोकता है, पेड़ पौधे लगाना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जहां एक ओर पेड़ पौधे हमें फल और छाया देते हैं, वहीं पेड़ पौधों से हमें विभिन्न प्रकार की औषधियां मिलती हैं। चाहे कोई भी दवा हो, कहीं न कहीं प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से वनस्पतियों से जुड़ी हुई होती है।

वक्ताओं के कड़ी में अनिल पाल  ने कहा कि पेड़ पौधे इस धरा के अनमोल आभूषण होते हैं। उनसे ही मनुष्य का जीवन आगे बढ़ता है। इनके अभाव में जीवन संभव नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि पेड़ पौधे अवश्य लगाएं। साथ ही उनकी रक्षा करें। इस मौके पर सन शाइन ग्रीन पार्क बिल्डिंग के सभी लोगों के साथ मित्रगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *