अयोध्या जिला को लेकर पूर्वांचल और तराई जिलों में पांच ‎दिनों तक जारी रहेगा बारिश का ‎सिल‎सिला

Getting your Trinity Audio player ready...

अयोध्या (संवाददाता) सुरेंद्र कुमार। उत्तर प्रदेश में ‎पिछले कुछ ‎दिनों से हो रही बा‎रिश का कहर अभी थमने वाला नहीं है।मौसम ‎विभाग ने अगले पांच ‎दिनों तक पूर्वांचल और तराई के जिलों में लगातार बा‎रिश होने की आशंका जतायी है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी यूपी के 25 से 30 जिलों में बारिश का सिलसिला अगले पांच दिनों तक जारी रहेगा।पश्चिमी यूपी में बारिश की संभावनाएं कम है।लगातार हो रही बा‎रिश के कारण प्रदेश से होकर गुजर रही ना‎दियों में उफान आने की संभावनाएं है।इससे निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, बलरामपुर, बस्ती, संतकबीर नगर गोण्डा, अम्बेडकरनगर, अयोध्या, अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रयागराज, भदोही, कौशाम्बी, सोनभद्र, बाराबंकी, सीतापुर, वाराणसी, चन्दौली, देवरिया, बलिया, आजमगढ़, लखीमपुर खीरी, मऊ, कुशीनगर, गाजीपुर, पीलीभीत और बहराइच में दोपहर तक बारिश होने या फिर बारिश जारी रहने की संभावनाएं हैं।मौसम ‎विभाग के अनुसार गुरुवार को बारिश का अधिक जोर बिहार और नेपाल की सीमा से सटे जिलों में देखने को मिलेगा।शुक्रवार को नेपाल से सटे जिलों में बारिश का अधिक जोर दिख सकता है।
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 10 जिलों में बारिश रिकॉर्ड की गई है। सबसे अधिक बनारस में 21.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। 19 मिलीमीटर बलिया में जबकि प्रयागराज में 96 मिलीमीटर बारिश हुई।पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड के किसी भी जिले में छींटे तक नहीं पड़ी हां ये जरूर है कि बदले मौसम की वजह से दिन के तापमान में काफी गिरावट रही।प्रदेश के लगभग सभी शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही दर्ज किया गया है, जबकि रात का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है।
पूर्वांचल और तराई के जिलों में लगातार हो रही बारिश की वजह से नदी के किनारे बसे निचले इलाकों में जलभराव की समस्या विकराल होती जा रही है।आपको बता दें कि अधिकतर नदियों का जलस्तर या तो खतरे के निशान से ऊपर या उसके करीब है।ऐसे में लगातार हो रही बारिश आफत भी बनती जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *