12 रुपया की वियामित के उपरान्त ही दुर्घटना पर मिलेगा 2 लाख। रोहित सिन्हा

Getting your Trinity Audio player ready...

दुर्घटना होने पर मिलेगा 2 लाख। कमलेश सिंह यादव (FLCC)

जौनपुर शाहगंज
पत्रकार धनन्जय विश्वकर्मा

तेजी से बढ़ते दुर्घटना व महँगाई की गतिविधियों को देखते हुए वित्तीय साक्षरता एवं ऋण परामर्शदाता ने कैंप लगाकर के लोगों को जागरूक करते हुए नजर आए जनता अपने अधिकारों को कैसे प्राप्त कर सकता है, व उसके मृत्यु होनें पर उसके परिवार को कैसे लाभ मिल सके, वित्तीय परामर्शदाता ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शाखा अफलेपुर में कैंप लगाकर लोगों को जागरूक करते हुए नजर आए सहयोग में बैंक कर्मचारी व बैंक मित्र भी उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री द्वारा चलाए जा रहे, सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना के बारे में विधिवत जानकारी उपलब्ध कराएं जिसमें
अटल पेंशन योजना भारत के नागरिकों के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित एक पेंशन योजना है। एपीवाई के तहत, 60 साल की उम्र में 1,000 से 5000प्रति माह रुपये की न्यूनतम पेंशन की गारंटी ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दिया जाएगा। भारत का कोई भी नागरिक एपीवाई योजना शामिल हो सकता हैं। इस योजना में शामिल होने के लिए
ग्राहक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए
उसका एक बचत खाता बैंक में होना चाहिए
भावी आवेदक एपीवाई अकाउंट में समय-समय पर अपडेट की प्राप्ति की सुविधा के लिए पंजीकरण के दौरान बैंक को आधार और मोबाइल नंबर उपलब्ध करा सकता है। हालांकि, आधार कार्ड नामांकन के लिए अनिवार्य नहीं है।
यूनियन बैंक मैनेजर रोहित सिन्हा ने बताया कि इसका लाभ यह पेंशन लोगों को एक मासिक आय प्रदान करता है जब वे कमाई नही कर रहे होते हैं।
उम्र के साथ संभावित कमाई आय में कमी,
जीवन यापन की लागत में वृद्धि, दीर्घायु में वृद्धि, निश्चित मासिक आय बुढ़ापे में सम्मानजनक जीवन सुनिश्चित करता है।
जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18 से 50 वर्ष के आयु समूह वाले उन व्यक्तियों के लिए उपलब्धी है, जिनका यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शाखा अफलेपुर में खाता है और जो इस योजना से जुड़ने/अपने खाते से ऑटो-डेबिट के लिए सहमति देते हैं। 2 लाख रूपये का जीवन सुरक्षा 1 जून से 31 मई तक की एक वर्ष की समयावधि के लिए है और यह नवीकरणीय है। इस योजना के तहत, किसी भी कारणवश बीमाकृत व्यक्ति के मृत्यु के मामले में जोखिम सुरक्षा के लिए खाता में नामनी को 2 लाख रूपये का लाभ मिलता है।
वित्तीय साक्षरता एवं ऋण परामर्शदाता कमलेश सिंह यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का वार्षिेक प्रीमियम मात्र 12 रूपए है। इस योजना का प्रीमियम ही इस योजना की खासियत बयां कर रहा है। इस बीमा योजना के अंतर्गत 12 रूपए वार्षिक प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा किया जाएगा। यह योजना 18-70 साल के लोगों के लिए है। यदि इस योजना के अंतर्गत बीमित व्‍यक्ति की दुर्घटना में मौत हो जाती है, या फिर हादसे में दोनों आंखें या दोनो हाथ या दोनों पैर खराब हो जाते हैं, तो उसे 2 लाख रूपए मिलेंगें। इस योजना के संचालन का तरीका ठीक प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना जैसा ही है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ,इसकी घोषणा वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 28 फरवरी 2015 को अपने वार्षिक बजट 2015-16 में हुआ था।

रोहित सिन्हा ने बताया कि ₹12 वाला प्रतिवर्ष बीमा दुर्घटना में अपंग अंगों का उपचार के लिए व दुर्घटना में मृत हुए संबंधित को दो लाख रुपया मिलता है, और वही ₹330 में प्रतिवर्ष जमा राशि पर किसी भी स्थिति में दुर्घटना में या बीमारी के कारण मृत में मृतक आश्रित (नामनी) को 2 लाख जीवन उपार्जन के लिए मिलता है।
आदि प्रकार का लाभ बताया, वित्तीय सुरक्षा एवं ऋण परामर्श दाता कमलेश सिंह यादव, यूनियन बैंक शाखा के प्रबंधक रोहित सिन्हा, कैशियर श्रेया वर्मा व वक्रांगी बैंक मित्र नीलम, शकुंतला यादव पत्नी राजेश यादव (जर्रों), व उदय प्रकाश मौर्या के साथ अफलेपुर बैंक कर्मचारी पंकज, विवेक कुमार अग्रहरी उर्फ कल्लू आदि क्षेत्रीय लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *