आज शाम वाराणसी आएंगे उपराष्ट्रपति: राज्यपाल और डिप्टी सीएम करेंगे अगवानी, रेलवे स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ स्टेशन पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

उत्तर प्रदेश के दौरे पर पहुंचे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू आज शाम दो दिवसीय प्रवास पर वाराणसी पहुंचेंगे। काशी में उपराष्ट्रपति की अगवानी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक करेंगे। दो दिन तक  उप मुख्यमंत्री साथ में रहेंगे। जबकि काशी की स्थानीय व्यवस्था की जिम्मेदारी राज्यमंत्री रवींद्र जायसवाल को सौंपी गई है।

उपराष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए कैंट और बनारस रेलवे स्टेशन पर चौकसी बढ़ा दी गई है। परिसर में सादे वेश में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है।  शुक्रवार की शाम करीब छह बजे उपराष्ट्रपति की विशेष ट्रेन अयोध्या से कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यहां दो से तीन मिनट ठहरने के बाद बनारस रेलवे स्टेशन प्रस्थान कर जाएगी।

दोनों स्टेशन पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती

बनारस रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद उपराष्ट्रपति विशेष गाड़ी में बैठ बरेका गेस्ट हाउस जाएंगे। सुरक्षा के लिए कैंट रेलवे स्टेशन पर 125 आरपीएफ के जवान और 100 से अधिक जीआरपी के सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। जबकि बनारस रेलवे स्टेशन पर 150 आरपीएफ के जवान और 136 जीआरपी के सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। क्षेत्राधिकारी जीआरपी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि कैंट और बनारस रेलवे स्टेशन पर जीआरपी की टीमें निर्धारित स्थानों पर तैनात कर दी गई हैं।

उपराष्ट्रपति का कार्यक्रम

 उपराष्ट्रपति सपरिवार शुक्रवार की शाम को बनारस रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। यहां से वे बरेका में विश्राम के बाद दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती में शामिल होंगे। काल भैरव मंदिर जाने की चर्चा है। अगले दिन शनिवार को काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के बाद बरेका में दोपहर का भोजन करेंगे और यहां से वे पड़ाव स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल जाएंगे।

यहां पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन चरित्र पर बनी थ्रीडी फिल्म का अवलोकन करने के साथ ही उस परिसर में बने संग्रहालय को भी देखेंगे। देर शाम बाबतपुर से वे दिल्ली रवाना हो जाएंगे। इससे पहले आज तीन दिवसीय प्रवास पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी काशी आएंगी। शुक्रवार और शनिवार को वे उपराष्ट्रपति के दौरे में साथ रहेंगी। रविवार को वे सामाजिक संगठनों की ओर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगी।

10 कोच के स्पेशल ट्रेन से आएंगे उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू विशेष ट्रेन से शुक्रवार की शाम अयोध्या से काशी पहुंचेंगे। इस विशेष ट्रेन में 10 कोच हैं। दो पावर और आठ अन्य कोच होंगे। ट्रेन में अत्याधुनिक सुविधा के साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे हैं। दो पावर कोच के अलावा आठ कोचों में से दो कोच सुरक्षकर्मियों, दो कर्मचारियों और एक रसोई होगी। बाकी के तीन कोच उपराष्ट्रपति और उनके परिवार के लिए हैं। इसमें पांच सितारा होटल जैसी सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *