दक्षिण अफ्रीका की हार से भारत को फायदा, लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियन फाइनल खेलना लगभग तय

Getting your Trinity Audio player ready...
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत का खेलना लगभग तय हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की टीम लगातार दूसरा मैच बड़े अंतर से हार गई है और अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए इस टीम का दावा कमजोर हो चुका है। वहीं, इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया का फाइनल खेलना तय हो गया है। दक्षिण अफ्रीका की  हार से भारत को फायदा हुआ है। अब टीम इंडिया आसानी के साथ दूसरे स्थान पर रहकर लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेल सकती है।

पैट कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने बॉक्सिंग डे टेस्ट चौथे दिन ही पारी और 182 रन के बड़े अंतर से जीत लिया। अनुभवी स्पिनर नाथन लियोन (3/58) और तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड (2/49) ने शानदार प्रदर्शन किया। इस जीत से ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका पर 2-0 से सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वॉर्नर ने शानदार दोहरा शतक लगाया। वहीं, एलेक्स कैरी ने भी शतकीय पारी खेली। गेंद के साथ ग्रीन ने पांच विकेट लिए।

इस जीत से ऑस्ट्रेलिया को 12 अंक मिले और अब कंगारू टीम के पास 14 मैचों में 132 अंक हो गए हैं। अब इस टीम का जीत-प्रतिशत 78.57% हो चुका है। इसका मतलब है कि अगले साल द ओवल में ऑस्ट्रेलिया का विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहली बार खेलना तय है। हालांकि, अभी ऑस्ट्रेलिया को कुल पांच टेस्ट मैच खेलने हैं। इनमें से एक घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ है और चार भारत में हैं।

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष दो स्थान पर रहने वाली टीमें फाइनल खेलती हैं। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के फाइनल खेलने की संभावना बहुत ज्यादा है। वहीं, लगातार दूसरे टेस्ट में हार के बाद दक्षिण अफ्रीका के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें कमजोर हो गई हैं। अब दक्षिण अफ्रीका की टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

मेलबर्न में दक्षिण अफ्रीका की हार के बाद भारत 58.93% जीत-प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर और श्रीलंका (53.33%) तीसरे और दक्षिण अफ्रीका (50%) के सामने चौथे स्थान पर कायम है।

भारत के लिए क्या हैं फाइनल के समीकरण?

  • अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया 4-0 से जीत जाती है तो वह आसानी से पहुंच जाएगी। इस स्थिति में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका का बाहर होना तय हो जाएगा। ये दोनों टीमें अपने बाकी बचे मैच जीतकर भी फाइनल में नहीं जा पाएंगी।
  • अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराती है तो भी भारत आसानी से फाइनल में पहुंच जाएगा।
  • अगर टीम इंडिया चार मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ये हार जाती है या सीरीज ड्रॉ पर खत्म होती है तो भारत के लिए मुश्किल बढ़ जाएगी। इस स्थिति में श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका अपने बाकी मैच जीतकर भारत से आगे निकल सकती हैं।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका

स्थान टीम अंक प्रतिशत अंक
1 ऑस्ट्रेलिया 78.57 132
2 भारत 58.93 99
3 श्रीलंका 53.33 64
4 दक्षिण अफ्रीका 50 72
5 इंग्लैंड 46.97 124
6 वेस्टइंडीज 40.91 54
7 पाकिस्तान 38.89 56
8 न्यूजीलैंड 25.93 28
9 बांग्लादेश 11.11 16

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *