मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा हिन्दी दैनिक समाचार पत्र अमर उजाला में दिनांक-24.11.2023 के अंक में पृष्ठ संख्या-2 पर प्रकाशित समाचार शीर्षक “बीमार एम्बुलेंस से ढोए जा रहे मरीज, 26 का फिटनेस फेल” प्रकाशित खबर का किया गया खण्डन :खबर बताया गया भ्रामक

Getting your Trinity Audio player ready...

जौनपुर 28 नवम्बर 2023 (सू०वि०)- मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया है कि सम्मानित हिन्दी दैनिक समाचार पत्र अमर उजाला में दिनांक-24.11.2023 के अंक में पृष्ठ संख्या-2 पर प्रकाशित समाचार शीर्षक “बीमार एम्बुलेंस से ढोए जा रहे मरीज, 26 का फिटनेस फेल” की ओर आपका ध्यान आकृष्ट कराते हुए अवगत कराना है कि उपरोक्त शीर्षक के समाचार के अंश भाग जिसमें जनपद में 102, 108 नम्बर की एम्बुलेंस की कमियों का उल्लेख किया गया है, जिसमें उल्लिखित कमियों जैसे-शाहगंज की एम्बुलेंस के पुराने मॉडल के हैण्डिल के स्थान पर नए मॉडल का हैण्डिल लगाया जाना पाया गया है, इसी प्रकार महराजगंज की एम्बुलेंस के पुराने होने का जिक्र किया गया। मरीजों के ट्रांसपोर्टेशन की सेवा में किसी प्रकार का विलम्ब अथवा कॉलड्राप का कोई जिक्र नहीं किया गया है।
एम्बुलेंस के परिचालन में कभी-कभी एम्बुलेंस का खराब होना / मरम्मत होना एक सतत् स्वाभाविक प्रकिया है। यदा-कदा किसी एम्बुलेंस के खराब होने पर सेवाएं बाधित न हो, इसके लिए जनपद में 07 एम्बुलेंस आरक्षित रखे गये हैं। एम्बुलेंस के खराब होने की स्थिति में आरक्षित श्रेणी की एम्बुलेंस को भेज कर निर्बाध सेवाएं प्रदान करना प्रचलन में है, जैसा कि आपने अपने प्रकाशित खबर में भी उल्लेख किया है। एम्बुलेंस में दर्शाये गये कमियों के सम्बन्ध में जिला कार्यकम प्रबन्धक 102, 108 एम्बुलेंस सेवा जौनपुर ने अपने स्पष्टीकरण में उल्लेख किया है कि सभी 102 एवं 108 एम्बुलेंस लगातार चल रही हैं एवं विगत 01 माह में किसी भी एम्बुलेंस के खराब होने की कोई सूचना नहीं है। साक्ष्य के रूप में प्रबंधक 102, 108 ने सभी एम्बुलेंसों का विगत 01 माह का परफारमेंस रिपोर्ट प्रस्तुत किया है।
102, 108 एम्बुलेंस सेवा के सम्बन्ध में वास्तविक स्थिति से परे प्रकाशित समाचार में सेवारत एम्बुलेंस के लिए बीमार शब्द का प्रयोग घोर आपत्तिजनक है, जो बीमारी शब्द के आशय को पारिभाषित नहीं करता है। प्रकाशित समाचार जनमानस पर नकारात्मक एवं प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है एवं सरकार के अत्यधिक उपयोगी संचालित जन स्वास्थ्य सुविधाओं के सम्बन्ध में भ्रामक सूचना है। अतएव उपरोक्त प्रकाशित खबर का खण्डन किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *