पुरुष क्रिकेट लीग-रजत जयंती सरस्वती डेंटल कॉलेज

Getting your Trinity Audio player ready...

*पुरुष क्रिकेट लीग-रजत जयंती सरस्वती डेंटल कॉलेज*

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। रजत जयंती समारोह के 9वें दिन ओवल ग्राउंड का माहौल उत्साहपूर्ण उम्मीदों से भरा हुआ था। आज के कार्यक्रम की शुरुआत हरे-भरे वातावरण और चमकती धूप में टैगोर हाउस और चावला हाउस के बीच बहुप्रतीक्षित पुरुषों के क्रिकेट लीग मैच से हुई। टैगोर टीम के कैप्टन अक्षत तिवारी और चावला के कैप्टन शुभम थे। मैच के अंपायर फैकल्टी डॉ. सुलेमान अब्बास और डॉ.हिमांशु चौहान थे। चावला हाउस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

टैगोर के खिलाड़ी अक्षत, डॉ. गौरव चौधरी, सोनू कुमार सिंह, दीपक यादव, इक्षाकु, आदित्य इंगले, निखिल यादव, सूर्यांश, प्रत्यूष, आर्यन, दिव्यांश, आरिफ, प्रतीश, अविनाश, डाॅ. तन्मय ने शानदार प्रदर्शन किया. चावला हाउस का प्रतिनिधित्व – निखिल शर्मा, – खिलाड़ी आनंद पाठक, विवेकानन्द पांडे, विकास प्रजापति, सौमोदीप मंडल, शुभम, विक्की यादव, कौस्तव विश्वास, लक्ष्य जयसवाल, विवेक पांडे, नवनीत यादव; अतिरिक्त: मधुर मोहन तिवारी, एमडी अम्मान, शिकार राजपूत, मधुर अग्रवाल थे।

डॉ. गौरव चौधरी और अक्षत तिवारी की जोड़ी ने 60 रनों की साझेदारी की जो मैच की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी थी। टैगोर हाउस ने 15 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर जबरदस्त हिट के साथ 155 रन बनाए। *टैगोर हाउस की शानदार जीत* हुई। सभी खिलाड़ियों ने अपनी जुनून ऊर्जा और अच्छी खेल भावना का परिचय दिया। प्रतिद्वंद्वी भारी पड़ गये और चावला 6 विकेट के नुकसान पर केवल 143 रन बनाकर हार गये। सर्वाधिक 4 विकेट डॉ.गौरव चौधरी ने लिए और अकेले 70 रन बनाएI
*मैन ऑफ द मैच डॉ.गौरव चौधरी रहे।*

प्रतिदिन होने वाले रजत जयंती कार्यक्रमों ने कॉलेज परिसर को अत्यंत जीवंत और आनंदमय बना दिया है।

*आज की रजत सूचना*:-सरस्वती डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, लखनऊ द्वारा *एनाटॉमी विभाग में बी.डी. एस और एम.डी. के प्रथम छात्रों को विभागाध्यक्ष डॉ. ए.के. श्रीवास्तव* और उनकी टीम द्वारा प्रत्येक अंग से संबंधित शारीरिक संरचना और नैदानिक पहलुओं का ज्ञान दिया जाता है, जो रोगियों की बीमारियों की रोकथाम के लिए बहुत उपयोगी है। शरीर रचना विज्ञान विषय के ज्ञान से ही रोगियों के रोगों का इलाज किया जा सकता है। इस विभाग में मानव अंगों को संग्रहालय में सुरक्षित रखा गया है, जिसके माध्यम से प्रत्येक अंग का नैदानिक एवं शल्य चिकित्सा पहलुओं से ज्ञान दिया जाता है – यहां के छात्रों को चिकित्सा का पूरा अनुभव होता है। इसके अलावा छात्र विभिन्न प्रकार के अंगों के मॉडल के माध्यम से अध्ययन करते हैं, मॉडल लाइब्रेरी की भी स्थापना की गई है। इस पुस्तकालय में विभिन्न प्रकार की अंतर्राष्ट्रीय पुस्तकें हैं जिनके माध्यम से छात्र अंगों के मॉडल के माध्यम से अपनी चिकित्सा कला का विकास करते हैं। एनाटॉमी एक ऐसा विषय है जिसमें सामान्य अंगों की संरचना को समझाया जाता है ताकि छात्र असामान्य अंगों का उचित उपचार कर सकें। इस पुस्तकालय के अलावा, छात्र विभाग के पुस्तकालय के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय पुस्तकों के माध्यम से अपने चिकित्सा कौशल का विकास करते हैं। यहाँ एक ऊतक प्रयोगशाला है जिसमें विद्यार्थी अंगों की कोशिकाओं का अध्ययन करके विकृति विज्ञान के पहलू से कैंसर जैसी भयानक बीमारियों का ज्ञान प्राप्त करते हैं। एनाटॉमी संकाय के पास अंतरराष्ट्रीय अनुभव है, जो छात्रों को क्लिनिकल और सर्जिकल पहलुओं के स्तर पर शरीर रचना का ज्ञान प्रदान करता है।
सरस्वती डेंटल कॉलेज से शिक्षा प्राप्त कर छात्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्य कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *