23 जनवरी से शुरू होगा 16 दिवसीय बुंदेलखंड गौरव महोत्सव, सभी जिलों में होंगे कार्यक्रम

Getting your Trinity Audio player ready...

23 जनवरी से शुरू होगा 16 दिवसीय बुंदेलखंड गौरव महोत्सव, सभी जिलों में होंगे कार्यक्रम

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा 23 जनवरी से 18 फरवरी तक बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का आयोजन बुंदेलखंड के 7 जिलों झाँसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट और बांदा में होगा। इस महोत्सव में पर्यटकों को हैरिटेज वॉक, हॉट एयर बलून, वॉटर स्पोर्ट्स और बांदा के कलिंजर में भव्य टेंट सिटी का आनंद उठाने का अवसर मिलेगा। 16 दिनों तक चलने वाले महोत्सव का शुभारंभ 23 जनवरी को झाँसी जिले और समापन 18 फरवरी को बांदा जिले के कलिंजर फोर्ट में होना प्रस्तावित है।

बुंदेलखंड अपने गौरवशाली इतिहास, सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक इमारतों और प्राकृतिक खूबसूरती के मशहूर है। बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के द्वारा पर्यटको को इस क्षेत्र की अनगिनत गाथाएं, लोक कलाओं और खान-पान से दुनिया को रूबरू करने का प्रयास किया जाएगा।

बुंदेलखंड के इन जिलों में इस तारीख को अयोजित होगा महोत्सव

झांसी: 23 से 25 जनवरी, ललितपुर 28 से 29 फरवरी, जालौन 1 से 2 फरवरी, हमीरपुर 5 से 6 फरवरी महोबा : 9 से 10 फरवरी, चित्रकूट: 13-14 फरवरी, बांदा: 16 से 17 फरवरी

पर्यटक ले सकेंगे हैरिटेज वॉक का आनंद

महोत्सव में मुख्य आकर्षण का केंद्र हैरिटेज वॉक होगी। बुंदेलखंड की वीराता का जिक्र आल्हा ऊदर की वीरा गाथाओं के बिना भला कैसे पूरा हो सकता बुंदेलखंड की ऐसी अनेकों वीर गाथाएं पर्यटकों को गौरव महोत्सव की इस वॉक में सुनने को मिलेंगी। इसकी शुरुआत झांसी से होगी। यहां लोगों को बरुआ सागर किले और रानी लक्ष्मीबाई के किले के बारे में जाने का अवसर मिलेगा।

ललितपुर में पर्यटकों को देवगढ़ स्थित दशावतार मन्दिर के बारे में जानकारी मिलेगी। गुप्त काल में बना देवगढ़ स्थित यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है।

हमीरपुर में आयोजित होने वाली हैरिटेज वॉक सरीला किला और राम जानकी मंदिर का इतिहास और उसकी वास्तुकला के बारे में जानने का मौका मिलेगा।

महोबा में हैरिटेज वॉक में रहेलिया सूर्य मंदिर का इतिहास पता चलेगा, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह कोर्णार्क के सूर्य मंदिर से भी प्राचीन है।

वहीं चित्रकूट में गणेश बाग और मड़फा का किला घूम सकते हैं जिसके बारे में कहा जाता है कि वह ऋषि- मुनियों का प्रिय तपोवन रहा है। अखिर में बांदा स्थित कलिंजर किले का इतिहास भी वॉक के माध्यम से जान सकते हैं, जहां का नीलकंठ मंदिर प्रसिद्ध है। पर्यटन विभाग यहां पर शानदार टेंट सिटी भी लगवा रहा है।हॉट एयर बलून और योग से होगी शुरुआत

अलग-अलग तारीख पर सभी सात जनपदों में आयोजित होने वाले गौरव महोत्सव की शुरुआत ग्रीन फायरक्रेकर शो के साथ होगी। इसके बाद लोग निःशुल्क हॉट एयर बलून की सैर और योग कर सकेंगे। महोत्सव के दौरान 3 हॉट एयर बलून की व्यवस्था होगी, जिसपर एकबार में लगभग 15 लोग सैर कर सकेंगे। इतना ही नहीं विभाग द्वारा वेलनेस टूरिज्म को ध्यान में रखते हुए योग की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सांस्कृतिक संगीत के कार्यक्रम भी होंगे।

बुंदेलखंड में वॉटर स्पोर्ट्स की अपार संभावनाएं

वॉटर स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखने वालों के लिए पर्यटन विभाग ने बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में इसकी विशेष व्यवस्था की है। महोत्सव में शामिल होने वाले लोगों को बोट राइड से लेकर रिंगों राइड, ड्रैगन राइड, बनाना राइड और कायकिग जैसे वॉटर स्पोर्ट्स का अनुभव लेने का अवसर मिलेगा। वॉटर स्पोर्ट्स के अलावा म्यूजिकल इवेंट्स भी महोत्सव की भव्यता को बढ़ाएंगे। इस क्रम में झांसी के दीन

दयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम, ललितपुर में श्री कल्याण सिंह ऑडिटोरियम, जालौन में टाउन हॉल

ऑडिटोरियम, हमीरपुर में पुलिस लाइन ग्राउंड, महोबा में मुक्ताकाशी मंच, कीरतसागर, चित्रकूट में रामायण

मेला मैदान और बांदा में मेला ग्राउंड कलिंजर फोर्ट में म्यूजिकल इवेंट्स का आयोजन होगा। बुंदेलखंड महोत्सव में कलिंजर फोट टेंट सिटी सबके आर्कषण का केंद्र होगी। पर्यटन विभाग ने पर्यटकों को लुभाने के लिए कलिंजर फोर्ट टेंट सिटी बनेगी, जहां पर 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं मिलेंगी। आधुनिक व लक्जरी टेंट सिटी बुंदेलखंड के पर्यटन को नया आयाम देगी।बुन्देलखण्ड गौरव महोत्सव

23 जनवरी 2024 से 18 फरवरी 2024 07 स्थान 16 दिवस का भव्य आयोजन

• झाँसी –

23 जनवरी 2024 से 25 जनवरी 2024 वेलनेस थीम में रोजाना योग सत्र, वेलनेस सत्र, आयुर्वेद थीम के साथ खाद्य महोत्सव क्राफ्ट्स, स्थानीय व्यंजनों के साथ सांस्कृतिक संध्या जिसमें स्थनीय कला, सांस्कृतिक, और मिश्रण संगीत को प्रमोट किया जाएगा। इसके अलावा जलस्पर्धा क्रियाएँ, और हॉट एयर बैलून के साथ हेरिटेज वाक आदि का आयोजन किया जायेगा।

• ललितपुर –

28 जनवरी 2024 से 29 जनवरी 2024 इको-पर्यटन / सांस्कृतिक थीम में रोज़ाना योग सत्र, देवगढ़ तथा महावीर सैंक्चुरी में हेरिटेज वाक जलस्पर्धा क्रियाएँ, सांस्कृतिक संध्याएँ और हॉट एयर बैलून आदि का आयोजन किया जायेगा।

• जालौन –

01 फरवरी 2024 से 02 फरवरी, 2024 सांस्कृतिक थीम में रोज़ाना योग सत्र, कालपी में हेरिटेज वाक जलस्पर्धा क्रियाएँ, शहर के इतिहास के साथ सांस्कृतिक संध्याएँ और हॉट एयर बैलून आदि का आयोजन किया जायेगा।

• हमीरपुर –

05 फरवरी 2024 से 06 फरवरी, 2024

सांस्कृतिक थीम में रोज़ाना योग सत्र, हेरिटेज वाक यमुना नदी में जलस्पर्धा क्रियाएँ, सांस्कृतिक संध्याएँ और हॉट एयर बैलून आदि का आयोजन किया जायेगा।

• महोबा –

09 फरवरी 2024 से 10 फरवरी, 2024

सांस्कृतिक थीम में रोज़ाना योग सत्र, सूर्य मंदिर रहेलिया में हेरिटेज वाक कीरत सागर में जलस्पर्धा क्रियाएँ, सांस्कृतिक संध्याएँ और हॉट एयर बैलून आदि का आयोजन किया जायेगा।

• चित्रकूट –

13 फरवरी 2024 से 14 फरवरी, 2024

आध्यत्मिक थीम में रोजाना योग सत्र, गणेश बाग में हेरिटेज वाक सांस्कृतिक संध्याएँ और हॉट एयर बैलून आदि का आयोजन किया जायेगा।

• कालिंजर किला (बांदा)

16 फरवरी 2024 से 18 फरवरी, 2024

आक्सीजन पार्कमें योगा सत्र, सांस्कृतिक थीम पर कालिंजर किले की हेरिटेज वाक, लाइट और साउंड शो / प्रोजेक्शन, हॉट एयर बैलून और कैम्पिंग आदि का आयोजन किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *