6 मार्च को मनाया जाएगा द्वितीय “नेशनल फार्मेसी एजुकेशन डे”

Getting your Trinity Audio player ready...

6 मार्च को मनाया जाएगा द्वितीय “नेशनल फार्मेसी एजुकेशन डे”
*फार्मेसिस्ट फेडरेशन वैज्ञानिक समिति की बैठक संपन्न*
*भारत में फार्मेसी के जनक प्रो एम एल सराफ के जन्मदिन को पीसीआई ने नेशनल फार्मेसी एजूकेशन डे घोषित किया है*
*इस वर्ष का विषय *”Leveraging synergism: Industry Academia partnership for implimation of National Education Policy.”* है

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया द्वारा दिए गए निर्देश के अनुरूप
फार्मेसिस्ट फेडरेशन ने सभी फार्मेसी शिक्षण संस्थान, औषधि निर्माण उद्योग, समस्त फार्मेसिस्ट संगठनो से अपील जारी कर 6 मार्च को नेशनल फार्मेसी एजुकेशन डे पर कार्यक्रमों के आयोजन का अनुरोध किया है । इस वर्ष फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया के द्वारा दिए गए विषय के अनुसार फार्मेसी शिक्षक संस्थान शिक्षक गण उद्योगों के साथ मिलकर नेशनल एजुकेशन पॉलिसी को मजबूती के साथ फार्मा क्षेत्र में लागू करने पर विस्तृत चर्चाएं और सेमिनार का आयोजन करेंगे । फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि ऐसे संस्थान जहां पर उद्योगों से जुड़े लोगों के साथ शिक्षण संस्थानों में सेमिनार का आयोजन होगा उन्हें आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी ।
फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव, महामंत्री अशोक कुमार ने बताया कि भारत में फार्मेसी शिक्षा के जनक प्रोफेसर *एम एल सराफ, जिन्हें *फादर ऑफ फार्मेसी इन इंडिया और फादर ऑफ इंडियन फार्मेसी एजुकेशन* कहा जाता है, के जन्मदिन *6 मार्च* को फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया द्वारा *”नेशनल फार्मेसी एजुकेशन डे”* घोषित किया गया है । पीसीआई द्वारा इस दिवस को समारोह पूर्वक मनाने का अनुरोध किया गया है ।
इस संबंध में फार्मेसिस्ट फेडरेशन साइंटिफिक कमेटी की बैठक चेयरमैन प्रोफेसर (डॉ) हरलोकेश की अध्यक्षता में संपन्न हुई ।
बैठक में निर्णय से अवगत कराते हुए प्रो डॉ संजय यादव, प्रो डॉ इरफान, डॉ शिव प्रसाद ने बताया कि प्रोफेसर एम एल सराफ के 122वें जन्म दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों, फार्मा उद्योगों, सभी रिसर्च संस्थानों, फार्मेसी संस्थानों में फार्मेसिस्टों, फार्मेसी छात्रों और शिक्षकों आदि के साथ रैली, सेमिनार, पोस्टर प्रतियोगिता, प्रभात फेरी, नाटक, केक कटिंग आदि का आयोजन होगा । सभी फार्मा उद्योगों के प्रतिनिधियों से अपील की गई है कि कार्यक्रमों में अपना सहयोग देते हुए प्रो सराफ को याद करें ।
फेडरेशन की सभी जनपद शाखाएं सभी विंग्स के पदाधिकारियों के साथ समवेत शिक्षण संस्थानों के साथ जनपद स्तरीय कार्यक्रमो का आयोजन करेंगी ।
यूथ विंग के अध्यक्ष आदेश, महाससिव ज्ञान चंद्र, सचिव पी एस पाठक ने कहा कि यूथ विंग के सभी पदाधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से भी फार्मेसी शिक्षा के लिए प्रो एम एल सराफ द्वारा किए गए योगदान को याद करेंगे ।
बैठक को महामंत्री अशोक कुमार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जे पी नायक, उपाध्यक्ष ओ पी सिंह, राजेश सिंह, संगठन मंत्री राजेश सिंह, यूथ विंग के अध्यक्ष आदेश, अमरेंद्र, अनूप आनंद, विधान, शिखा, आदि ने संबोधित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *