ज्येष्ठ माह के पहले मंगल पर हनुमान भक्ति में डूबा जनपद हरदोई

Getting your Trinity Audio player ready...

ज्येष्ठ माह के पहले मंगल पर हनुमान भक्ति में डूबा जनपद हरदोई

ब्यूरो चीफ आर एल पांडेय

लखनऊ। हरदोई में ज्येष्ठ माह के पहले मंगल पर पूरा जिला हनुमान के जयकारे से गुंजायमान हो रहा है। गांव से लेकर शहर तक जगह-जगह भंडारे, शरबत वितरण आदि का आयोजन हो रहा है। घर व मंदिरों में सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का पाठ चल रहा है। ज्येष्ठ के पहले मंगल को जिले में पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है।

सुबह से ही भक्तों का मंदिरों में आना शुरू हो गया। गांव से लेकर शहर तक हर जगह महाबली हनुमान की आराधना की जा रही है। हर आधा किलोमीटर पर भंडारे का आयोजन हो रहा है। इसके अलावा शरबत, बूंदी आदि का प्रसाद भी जगह-जगह वितरित किया जा रहा है। घरों से लेकर मंदिरों तक सुंदरकांड, हनुमान चालीसा आदि का पाठ किया जा रहा है।

भक्तों ने नगर के प्रमुख राम जानकी मंदिर में रामचरित मानस के पाठ का आयोजन किया , जिसका समापन बड़े मंगल को हुआ। लालेश्वर धाम स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर पर आचार्य रामानुजाचार्य द्वारा राम कथा का श्रवण कराया जा रहा है ।पूरा जिला हनुमान जी के भक्ति में सराबोर है। गांव से लेकर शहर तक बजरंगबली का जय घोष सुनाई पड़ रहा है।

बड़े मंगल को लेकर लोग काफी उत्साहित हैं। खेतुई स्थित बालाजी मंदिर पर सुबह से भक्तों की काफी लंबी लाइन लगी हुई है ।अल्हापुर सैदीखेल में सभासद रमाकांत मौर्य की टोली ने भंडारे का आयोजन किया। जहाँ भंडारे की शुरुआत भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक नवनीत गुप्ता, सभासद रचित गुप्ता, अजीत कुमार आदि हनुमान पूजा से की।
आज मित्र परिवार के संस्थापक सदस्य अनुज मिश्रा एवं अनमोल यादव के द्वारा ग्राम बासित नगर मे मित्र परिवार की ओर से जेष्ठ मंगल के प्रथम दिवस पर भक्त जनों को शरबत बितरण किया। कार्यक्रम मे मित्र परिवार संस्थापक अनुराग श्रीवास्तव, सदस्य प्रभाकर बाजपेयी मित्र अंकित त्रिवेदी, योगेंद्र यादव, संदीप श्रीवास्तव, इं अभिषेक श्रीवास्तव संदीप श्रीवास्तव आदि सदस्यों ने सहभागिता की।
भयंकर गर्मी का असर भी भक्तों पर नहीं दिखाई दे रहा है। दोपहर में यहां भक्तों का तांता लगा हुआ है। मंदिर के बाहर मेले जैसा नजारा लग रहा है। मंदिर के आसपास तमाम भक्तों द्वारा शरबत वितरण कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *