प्रेरणा गर्ल्स का दीक्षांत समारोह आयोजित

Getting your Trinity Audio player ready...

प्रेरणा गर्ल्स का दीक्षांत समारोह आयोजित

ब्यूरो चीफ आर एल पांडेय

लखनऊ: स्टडी हॉल एजुकेशनल फाउंडेशन (शेफ) ने प्रेरणा गर्ल्स एंड बॉयज स्कूल और सेंटर फॉर लर्निंग स्कूल (सीएफएल) ने दीक्षांत समारोह का आयोजन किया। इस अवसर की मुख्य अतिथि IPS रुचिता चौधरी, एजीडी, 1090 पुलिस (डब्ल्यू.सी.एस.ओ) और विशिष्ट अतिथि ला मार्टिनियर बॉयज़ कॉलेज के प्रिंसिपल गैरी एवरेट उपस्थित रहे।
कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वंदना से हुई। प्रेरणा गर्ल्स स्कूल की प्रिंसिपल राखी पंजवानी और सीएफएल की प्रिंसिपल प्रतिमा श्रीवास्तव ने अभिभावकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और छात्रों को बधाई दी। शेफ की संस्थापक और सीईओ डॉ. उर्वशी साहनी ने छात्रों को बधाई देते हुए कहा “प्रेरणा में शिक्षा का हर पहलू – शिक्षक, पाठ्यक्रम, स्कूल की संस्कृति, लड़कियों को खुद को समान समझने में मदद करने पर केंद्रित है। हम सिर्फ अकादमिक उत्कृष्टता पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, बल्कि उन्हें सशक्त बनाने और उनको सपने देखने और उन्हें पूरा करने का मौका देता है।
समारोह में एनआईओएस बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 108 विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। प्रेरणा गर्ल्स के 10वीं और 12वीं कक्षा में शीर्ष तीन अंक प्राप्त करने वालों को स्वर्गीय राजेंद्र मोहिनी सतपाल मल्होत्रा मेमोरियल स्कॉलरशिप से सम्मानित किया गया।
प्रेरणा गर्ल्स की सोनल ने दर्शकों के साथ अपना अनुभव साझा करते हुए कहा “मुझे प्रेरणा का हिस्सा होने पर गर्व महसूस होता है, हमें सिखाया जाता है कि लड़कियां समान हैं और उन्हें अपनी पसंद का जीवन जीने का पूरा अधिकार है। इससे मुझे एक आत्मविश्वासी व्यक्ति बनने में मदद मिली है। मैंने अपने शिक्षकों के सहयोग से 12वीं कक्षा की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया है ” उन्होंने अपने माता-पिता को भी धन्यवाद दिया।
प्रेरणा गर्ल्स में 10वीं कक्षा की टॉपर नीलू ने कहा, “मेरे स्कूल ने मुझे सपने और उन्हें पूरा करने के अवसर दिए हैं। मैं स्टडी हॉल में पढ़ने की स्कालरशिप मिली है। सभी शिक्षक बहुत सहयोगी हैं हालाँकि मुझे प्रेरणा में अपने दोस्तों और शिक्षकों की याद आती है लेकिन मैं उन्हें कभी भी देख सकता हूँ क्योंकि हम एक ही परिसर में हैं। नीलू के उत्कृष्ट प्रदर्शन ने उसे लखनऊ के शीर्ष सीबीएसई स्कूलों में से एक, स्टडी हॉल में छात्रवृत्ति प्रदान की है, जहाँ वह अपनी शिक्षा जारी रखेगी और अपनी NEET परीक्षा की तैयारी करेगी।
सीएफएल में 12वीं कक्षा के छात्रा शक्ति मिश्रा ने कहा, “शिक्षा के प्रति सीएफएल के अनुरूप दृष्टिकोण ने मुझे अपना समय प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की अनुमति दी, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि मैं अपनी पढ़ाई और अपने एथलेटिक करियर दोनों के लिए पर्याप्त ऊर्जा समर्पित कर सकूं। कठोर प्रशिक्षण सत्रों और प्रतिस्पर्धी मैचों को शैक्षणिक जिम्मेदारियों के साथ संतुलित करना कोई आसान उपलब्धि नहीं है। और मेरे शिक्षक हर कदम पर मेरा समर्थन कर रहे थे। शक्ति एक टेनिस खिलाड़ी हैं जो पिछले साल ऑल इंडिया रैंकिंग में 57वें स्थान पर थे। उन्होंने ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (एआईटीए) और यूनिवर्सल टेनिस रेटिंग्स (यूटीआर) टूर्नामेंट जीतने के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भी भाग लिया है।
कार्यक्रम में छात्रों ने मनमोहक संगीत और नृत्य प्रस्तुतियां दीं। समारोह का समापन प्रेरणा की वाइस प्रिंसिपल रोली सक्सैना द्वारा धन्यवाद ज्ञापन और राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *