आशाओं को ₹15000 नियत मानदेय देने की मांग के लिए मुख्यमंत्री को दिया जाएगा ज्ञापन* : जे एन तिवारी

Getting your Trinity Audio player ready...

सुल्तानपुर* , राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जे एन तिवारी ने धनपतगंज ब्लॉक में आशा हेल्थ वर्कर्स एसोसिएशन के सम्मेलन को संबोधित किया। सम्मेलन में उपस्थित लगभग 250 आशा बहू एवं आशा संगिनी को संबोधित करते हुए संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जे एन तिवारी ने अवगत कराया कि आशा बहुओं एवं संगिनी का मानदेय बढ़ाए जाने के लिए मुख्य मंत्री एवम् मुख्य सचिव को ज्ञापन भेजा गया है ।
आशा बहू के लिए ₹15000 नियत मानदेय की मांग की गई है ।इसके अलावा आशा बहुओं का बीमा कराया जाने, भ्रमण के लिए स्कूटी भत्ता दिए जाने, केंद्रों पर उनके बैठने के लिए कक्ष की व्यवस्था किए जाने ,अर्हता धारक आशाओं को समुचित प्रशिक्षण देकर एएनएम के पद पर पदोन्नत किए जाने ,उनके साथ भ्रमण के दौरान किसी जिम्मेदार पर्यवेक्षक को तैनात किए जाने की मांग को लेकर राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने 24 दिसंबर 2021 को विधान भवन पर धरना प्रदर्शन का आयोजन किया है ।
सम्मेलन में आशा बहुओं को संबोधित करते हुए आशा हेल्थ वर्कर एसोसिएशन की अध्यक्ष श्रीमती कुसुम लता यादव ने अवगत कराया कि हमारी आशा बहनों का बहुत अधिक शोषण हो रहा है। उनसे कई प्रकार के कार्य लिए जा रहे हैं। गर्भवती महिलाओं की देखभाल करना, नवजात शिशु का टीकाकरण ,गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण, उनको संस्थागत प्रसव के लिए प्रेरित करना, अस्पताल पहुंचाना ,कोविड का टीकाकरण, घर घर जाकर रोगियों की जांच पड़ताल करना, रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को प्रेषित करना, सहित दर्जनों काम आशा बहनों से लिया जा रहा है ।आशा बहनों को भ्रमण के लिए न तो कोई भत्ता दिया जाता है और नहीं कोई सवारी उपलब्ध कराई जाती है । उन्होंने कहा कि आशा बहनों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि अत्यंत ही कम है। नारी सशक्तिकरण का दम भरने वाली सरकार आशाओं को न तो आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बना पा रही है और नहीं समाज में उनको सम्मान ही मिल पा रहा है ।उनको मिलने वाला प्रोत्साहन भत्ता भी समय से नहीं दिया मिल पाता है। उन्होंने आशा आशा संगिनी का मानदेय 15000 किए जाने के राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की मांग का समर्थन किया है तथा उनको मिलने वाला मानदेय सीधे उनके बैंक खाते में भेजे जाने की मांग भी किया है।
मुख्य अतिथि , राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जे एन तिवारी ने आशाओं को आश्वस्त किया कि राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद उनकी लड़ाई जारी रखेगी ।उन्होंने अवगत कराया कि प्रदेश में 220000 आशाएं हैं, इनका उपयोग बहुत से संगठन करते रहे हैं लेकिन इनके मांगों के प्रति किसी संगठन ने अभी तक रूचि नहीं दिखाई है। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद से जुड़ने के बाद आशाओं की मांग ने जोर पकड़ा है तथा निकट भविष्य में उनका मानदेय बढ़ाए जाने की संभावना भी बन रही है।
जे एन तिवारी ने सभी आशा बहुओं एवम संगिनी को सचेत करते हुए कहा है कि जब तक मानदेय बढ़ नहीं जाता है तब तक संघर्ष जारी रखना पड़ेगा ।उन्होंने प्रदेश की सभी आशाओं को उनके संघर्ष के लिए बधाई देते हुए 24 दिसंबर को अधिक से अधिक संख्या में लखनऊ पहुंचने की अपील किया । सम्मेलन में आशा हेल्थ वर्कर एसोसिएशन शाखा धनपतगंज का चुनाव भी संपन्न हुआ जिसमें श्रीमती राकेश्वरी पांडे अध्यक्ष,शशि बाला सिंह उपाध्यक्ष,सोनी सिंह मंत्री एवम् शोभा सिंह को कोषाध्यक्ष निर्वाचित किया गया। निर्वाचित पदाधिकारियों को संयुक्त परिषद के अध्यक्ष ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। सम्मेलन में राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जे एन तिवारी, आशा हेल्थ वर्कर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष कुसुम लता यादव के अलावा श्रीमती सरला सिंह,सविता श्रीवास्तव,ज्ञानमती,सुनीता दुबे, सुनीता वर्मा,किरण तिवारी,रिंकी निषाद, किरण सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए।अंत में अध्यक्ष राकेश्वरी पांडेय ने मुख्य अतिथि व पदाधिकारियों और सभी सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *