किसानों के लिए राहत भरी खबर, OTP Ekyc स्थगित, अब बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण से ही होगा ekyc

Getting your Trinity Audio player ready...

देश की उपासना न्यूज़

पत्रकार धनन्जय विश्वकर्मा

जौनपुर/शाहगंज

किसानों के लिए राहत भरी खबर, बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण अनिवार्य

Pmkisan सम्मान निधि योजना के वेबसाइट में सुधार की प्रक्रिया चल रही है, जल्द ही किसानों को ekyc में हो रही समस्याओं से निदान मिलेगा।
जौनपुर Csc जिला प्रबंधक  प्रेम नारायण सिंह ने बताया कि सूचना के आधार पर पता चला है कि OTP से पीएम किसान निधि योजना के वेबसाइट पर हो रहा था फ़र्जीवाड़ा , जो व्यक्ति बिदेश में नौकरी कर रहा है उनका और जिनकी मृत्यु हो गई है,उनका भी केवल मो0 न0 पर OTP भेज कर ekyc लोग मो0 से कर दे रहे थे।अब उन्ही लोगो का बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण होगा जो लोग csc केन्द्र पर जा कर अपना फिंगर लगायेंगे। उन्होंने ने बताया कि वेबसाइट पर काम चल रहा है जल्द ही सही हो जाएगा। और ekyc का अंतिम तिथि 22 मई 2022 तक हो गया है।

Csc केन्द्र संचालको ने बताया कि किसान सम्मान योजना की वेबसाइट के कमियों को बताते हुए कहा कि केवल संचालक का समय और मेनहत बर्बाद किया जा रहा है, कभी ओटीपी व कभी फिंगरप्रिंट स्कैनर को लेकर समस्याओं का सामना करना पड़ता है।और बताया कि जब सरकारी दफ्तरों में कोई कार्य को लेकर जाने पर अधिकारियों द्वारा बताया जाता कि csc केन्द्र से ऑनलाइन हो रहा है,जबकि यैसा न होकर सभी कार्य सार्वजनिक तौर पर ऑनलाइन हो जाता है,
जिसके कारण दो चिजें गलत हो रहा था एक तो CSC के साथ सौतेला व्यवहार। मतलब कि जब भी कोई सरकारी रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाता है तो नाम दिया जाता CSC से जा कर कराओ और आप्सन साधारण मोबाइल से हो जाता है। प्राइवेट आईडी पे जो लोग जैसे मर्जी वैसे मनमानी करते हैं और पैसा कमाते हैं और गलत भी करते है और बदनामी CSC वालों का होता है। आज सरकार ने पीएम किसान निधि योजना के वेबसाइट से OTP Ekyc हटा दिया गया है। अब लोग गलत रजिस्ट्रेशन नहीं कर पायेंगे इससे सुधार की सम्भावना प्रबल होगा और लोग मनमानी नहीं कर पायेंगे , दूसरा यह था कि CSC वालों पे लोग भरोसा नहीं कर रहे थे कि यह सब तो मो0 से भी हो जा रहा है आज सरकार ने जो फ़ैसला किया है वह हम सब CSC वालों के हक में है हमलोगों को इसके लिये एक होकर जागरूक होना चाहिए कि इस प्रकार कि कोई भी सेवा हो जो जनता तक पहुंचाया जा सके उसका लिंक केवल CSC पर ही दें तब जा कर csc संचालकों का कुछ महत्व होगा। अन्यथा नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *