कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह बोले- प्रथम चरण में प्रदेश के 66 जिलों में जल जीवन मिशन के तहत हो रहे काम

Getting your Trinity Audio player ready...

सार

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत सरकार ने पांच वर्षां में तीन लाख 70 हजार करोड़ रुपये का बजट देने का प्रावधान किया गया है।

                           कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह।
                                           कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह। 

विस्तार

जल जीवन मिशन देश के और प्रदेश के विकास को एक नई गति दे रहा है। पिछले तीन वर्षों से कम समय में जिस तरह से घरों में नल से जल पहुंचा है वह जन आकांक्षाओं और जन भागीदारी की एक बड़ी मिसाल है। यह बात जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने सोमवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में प्रेस कांफ्रेस के दौरान कही।

जल शक्ति मंत्री जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश में संचालित हो रही हर घर नल योजना की प्रगति का ब्योरा पेश कर रहे थे। जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत सरकार ने पांच वर्षां में तीन लाख 70 हजार करोड़ रुपये का बजट देने का प्रावधान किया। जिससे कि हर घर नल से जल पहुंच सके। पानी के लिए किसी को भटकना न पड़े। दुर्गम पहाड़ी समेत ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पीने का पानी साफ मिले और घर की महिलाओं को पानी की समस्या से पूरी तरह छुटकारा मिल जाए।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि योजना से महिलाओं के स्वास्थ्य में भी सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को मूर्त रूप देने के लिए जल प्रबंधन को बेहतर करने के लिए यूपी में तीव्र गति से काम हो रहे हैं। लाखों परिवारों के जीवन में सुधार हो रहा है। प्रथम चरण में बुंदेलखंड और विंध्य के साथ-साथ प्रदेश के 66 जिलों में घर-घर शुद्घ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है।

स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राज्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में जल के क्षेत्र में निरंतर काम हो रहा है। प्रधानमंत्री का मानना है कि देश के विकास के लिए पानी की बाधा समाप्त होना बहुत जरूरी है। देश की नदियों के जल का सदुपयोग हो किसानों के खेत तक पर्याप्त पानी पहुंचे यह सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में से एक है।

मात्र दो वर्षों में 49 प्रतिशत घरों में नल से शुद्ध पानी पहुंचा
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सत्ता में आने से पहले देश के केवल 16 प्रतिशत घरों में ही नल से जल की सुविधा उपलब्ध थी जबकि जल जीवन मिशन की शुरुआत के बाद मात्र दो वर्षों में 49 प्रतिशत घरों में नल से शुद्ध पानी पहुंच रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2024 तक हर ग्रामीण को शुद्ध जल पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है जिसे पूरा करने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निरंतर प्रयास कर रहे हैं। जल मंत्रालय भी प्रयास कर रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के साथ ही प्रदेश के 66 जिलों में गांव-गांव तक नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की योजना पर युद्धस्तर से कार्य चल रहा है। प्रदेश भर में ऑनगोईंग योजनाओं (नई योजनाओं) के तहत कुल 913537 घरों में पानी के कनेक्शन देकर शुद्ध जलापूर्ति शुरु करा दी गई है। प्रदेश में पुरानी योजनाओं की मरम्मत कर नए सिरे से (रेट्रोफिटिंग योजना) 1644139 घरों को पानी के कनेक्शन से जोड़ा जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *