पेंटागन के प्रवक्ता का छलका दर्द: यूक्रेन की तबाही का जिक्र आया तो रुंध गया गला, सुनिये क्या कह रहे हैं किर्बी

Getting your Trinity Audio player ready...

जॉन किर्बी

दो माह से ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन यूक्रेन जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। रूसी हमलों से यूक्रेन में भारी तबाही हुई है। इसकी ताजा तस्वीरें देख दुनिया हिल उठी है। यूक्रेन के हालात को लेकर जब अमेरिकी रक्षा प्रतिष्ठान (Pentagon) के प्रवक्ता जॉन किर्बी से सवाल किया गया तो उनका दर्द छलक पड़ा। रुंधे गले से उन्होंने यूक्रेन की जनता की पीड़ा को शब्द दिए।

यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर निशाना साधते हुए किर्बी ने कहा, ‘यूक्रेन की कुछ तस्वीरों को देखना और कल्पना करना मुश्किल है कि कोई भी अच्छी सोच वाला, गंभीर और परिपक्व नेता ऐसे हमलों की इजाजत देगा।’

शुक्रवार को पेंटागन प्रवक्ता किर्बी अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड आस्टिन व विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन के कीव दौरे को लेकर नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में चर्चा कर रहे थे। यूक्रेन की तबाही व लाखों लोगों के विस्थापन का दर्द बयां करते हुए वे भावुक हो गए।
पेंटागन के प्रवक्ता किर्बी से जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मैं पुतिन की साइकोलॉजी तो नहीं बता सकता, लेकिन यूक्रेन में उन्होंने व उनकी सेना ने जो किया है, वह देखना मुश्किल है। कुछ तस्वीरों को देख कर यह कल्पना करना मुश्किल है कि कोई विचारवान, गंभीर प्रकृति का परिपक्व नेता ऐसा कर सकता है।’  किर्बी का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *