वनवेब और यूटेलसैट का हुआ विलय, बनी दुनिया की पहली GEO-LEO सैटेलाइट स्पेस कनेक्टिविटी कंपनी

Getting your Trinity Audio player ready...

वनवेब और यूटेलसैट का हुआ विलय, बनी दुनिया की पहली GEO-LEO सैटेलाइट स्पेस कनेक्टिविटी कंपनी

• विलय के बाद 21.2% हिस्सेदारी के साथ भारती एंटरप्राइजेज सबसे बड़ी शेयरधारक
• सुनील भारती मित्तल उपाध्यक्ष (सह-अध्यक्ष) होंगे और श्रविन भारती मित्तल यूटेलसैट समूह के बोर्ड में निदेशक होंगे
• अखिल गुप्ता वनवेब के बोर्ड में निदेशक बने रहेंगे

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। दुनिया के अग्रणी सैटेलाइट ऑपरेटरों में से एक, यूटेलसैट कम्युनिकेशंस एस ए (यूरोनेक्स्ट पेरिस: ईटीएल) (“कंपनी”) ने आज वैश्विक लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) सैटेलाइट संचार नेटवर्क, वनवेब के साथ अपने सभी-शेयर संयोजन को पूरा करने की घोषणा की। यह विलय यूटेलसैट शेयरधारकों की आर्डिनरी और एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग में स्वीकृति के बाद किया गया।

पेरिस स्थित मुख्यालय में विलय की गई इस कंपनी में 21.2% हिस्सेदारी के साथ भारती एंटरप्राइजेज सबसे बड़ी शेयरधारक होगी। भारती समूह, यूटेलसैट समूह में रणनीतिक निवेशक बनने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री सुनील भारती मित्तल उपाध्यक्ष (सह-अध्यक्ष) होंगे और श्री श्रविन भारती मित्तल, जिन्होंने वनवेब निवेश का नेतृत्व किया, यूटेलसैट के बोर्ड में निदेशक के रूप में भारती के नेतृत्वकर्ता होंगे। श्री अखिल गुप्ता वनवेब के बोर्ड में निदेशक के रूप में काम करना जारी रखेंगे, जो अब यूटेलसैट की 100% सहायक कंपनी है।

वनवेब एक सहायक कंपनी होगी जो व्यावसायिक रूप से यूटेलसैट वनवेब के रूप में काम करेगी और इसका परिचालन केंद्र लंदन में रहेगा। कंपनी यूरोनेक्स्ट पेरिस स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध है और उसने लंदन स्टॉक एक्सचेंज में मानक सूचीकरण के लिए आवेदन किया है।

यूटेलसैट समूह के नाम से नामित, नई कंपनी पहली GEO-LEO एकीकृत सैटेलाइट समूह होगा, जो अंतरिक्ष संचार को बदल देगा और तेजी से बढ़ते कनेक्टिविटी बाजार को संबोधित करेगा।

भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और अध्यक्ष, यूटेलसैट समूह के निदेशक मंडल के उपाध्यक्ष (सह-अध्यक्ष) सुनील भारती मित्तल ने विलय को सम्भोदित करते हुए कहा, “संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए डिजिटल विभाजन को ख़तम करना एक महत्वपूर्ण मिशन है और यह संयोजन दोनों व्यवसायों के प्रयासों में तालमेल बिठाएगा और हमारी प्रगति को गति देगा। मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इसे संभव बनाया है। आज हमने एक कंपनी बनाई है, जो दुनिया भर के लोगों तक कनेक्टिविटी पहुँचाने का काम करेगी। भारती इस वर्ष के अंत में भारत में सेवाएं प्रदान करने और महत्वपूर्ण रूप से ग्लोबल साउथ के अन्य देशों में पहुंचकर उन लोगों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करने को लेकर उत्साहित है जो डिजिटल क्रांति का हिस्सा बनने से वंचित हैं।

“भारती एंटरप्राइजेज के विषय में
भारती एंटरप्राइजेज भारत के अग्रणी व्यावसायिक समूहों में से एक है और दूरसंचार, अंतरिक्ष संचार, डिजिटल अवसंरचना, वित्त्तीय सेवाओं, रियल एस्टेट, होटल, कृषि-प्रसंस्कृत खाद्य, और विनिर्माण तक के क्षेत्रों में इसका दखल है। भारती भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में एक पथ-प्रदर्शक शक्ति रही है और इसे कई नवाचार पहली बार करने का श्रेय प्राप्त है। ग्रुप की प्रमुख कंपनी, भारती एयरटेल एक अग्रणी विश्वव्यापी दूरसंचार कंपनी है और एशिया तथा अफ्रीका में 17 देशों में इसका परिचालन है। ग्राहकों की संख्या के मामले यह कंपनी विश्व स्तर पर शीर्ष के तीन मोबाइल सेवा प्रदाताओं में गिनी जाती है। भारती का एक्सा (एएक्सए) और डेल मोंटे के साथ संयुक्त उपक्रम है। ग्लोबल एक्सा जीवन बीमा के लिए वित्तीय सुरक्षा और धन प्रबंधन में विश्व की अग्रणी कंपनी है, जबकि डेल मोंटे भारत और चुनिन्दा सार्क देशों में डेल मोंटे ब्रैंड के तहत विविध प्रकार के ब्रांडेड खाद्य और पेय उत्पादों की प्रदाता है। भारती ग्रुप के दूसरे व्यावसायिक उपक्रमों में हाइक ग्‍लोबल- जनसाधारण के लिए नए आर्थिक अवसर पैदा करने पर लक्षित एक वेब3 गेमिंग कंपनी; बीटेल टेलीटेक – टेलिकॉम, आईटी और सम्बंधित उत्पादों में भारत की अग्रणी विनिर्माता और वितरक शामिल हैं। भारती ने अपने रणनैतिक निवेशों के माध्यम से हॉस्पिटैलिटी सेक्‍टर में महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है। भारती एंटरप्राइजेज अग्रणी सैटेलाइट और अंतरिक्ष संचार कंपनी, वनवेब में सबसे बड़ा निवेशक भी है, जो सर्वव्यापी ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी में तेजी लाने के प्रति इसकी वचनबद्धता का प्रमाण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *