योग से दैनिक जीवन में होने वाले प्रभावों के बारें में विस्तार से की चर्चा

Getting your Trinity Audio player ready...

योग से दैनिक जीवन में होने वाले प्रभावों के बारें में विस्तार से की चर्चा

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। भारतीय योग परिषद लखनऊ द्वारा आयोजित तथा जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय युवा केन्द्र, लखनऊ के सहयोग से विषय-’’योग द्वारा आंतरिक एवं सामाजिक उत्थान (SELF DEVELOPMENT & SOCIAL UPLIFTMENT THROUGH YOGA) एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय युवा केन्द्र, लखनऊ में आयोजित किया गया। भारतीय योग परिषद के निदेशक सर्वेश कुमार सोनी ने बताया कि परिषद योग के क्षेत्र में कार्य कर रही है, साथ ही परिषद अतिशीघ्र योग बाल संस्कार शाला कार्यक्रम की भी शुरवात करेगी। जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय युवा केन्द के अध्यक्ष राम पाल शर्मा ने कार्यशाला में योग का समाजिक एवं मनुष्य के जीवन में क्या महत्व के बारे में बताया। आशुतोष सिंह, संगठन मंत्री, अवध प्रान्त, विज्ञान भारती, उ0प्र0 ने समाज में योग की जरूरत को समझाया, डा0 शिवानी सिंह, निदेशक लखनऊ इन्स्टीट्यूट आफ योग एण्ड न्यूचरोपैथी सांइस ने योगा व न्यूचरोपैथी का स्वास्थ्य एवं फिटनेस से क्या सम्बन्ध है उसको समझाया। संदीप न्यूचरोपैथी हास्पिटल की डा0 कल्पना सिंह ने न्यूचरोपैथी चिकित्सा के बारे में विस्तार प्रतिभागियों को जानकारी दी, सोसाइटी फार सस्टेनेबल डेवलपमेंट के निदेशक राधेश्याम दीक्षित ने प्रतिभागियों को योग व गौसेवा के महत्व को समझाया।
उत्तर प्रदेश ताइक्वांडो के उपाध्यक्ष एवं जे0टी0ए0 तायक्वोंडो एकेडमी लखनऊ, उ0प्र0 के निदेशक आनन्द मणि जुगरान ने प्रतिभागियों को अपनी फिटनेस बनाये रखने के लिए कई सुझाव व तरीके बताये। आयुष विभाग, उत्तर प्रदेश के पूर्व सीनियर कन्सल्टेन्ट डा. अरूण कुमार ने प्रतिभागियो आहार, व्यायाम, योगा व जीवनशैली के सही रखने के विषय पर जोर दिया। भारतीय योग परिषद् के प्रबन्धक पुनीत वर्मा ने योग क्षेत्र से जुडे़ लोगों को सहर्ष बधाई दी, डाॅ वी0पी0शर्मा ने योग व न्यूचरोपैथी के महत्व को समझाया, ब्रिज मिश्रा ने आहार व स्वास्थ्य की जानकारी दी।
मुख्यमंत्री जन कल्याण प्रचार प्रसार अभियान की राष्ट्रीय अध्यक्ष नीलम सिंह ने योग से गुरू कृपा के बारे में बताया। योगाचार्या दीपा श्रीवास्तव ने योग से दैनिक जीवन में होने वाले प्रभावों के बारें में विस्तार से चर्चा की। योगाचार्य बलराम वर्मा ने योग से होने वाले लाभों को बताया, कुनाल वर्मा ने थैरेपी के बारें में विस्तार से बताया, योगाचार्य अरविन्द कुमार द्विवेदी ने योग से जीवनशैली बदलने के बारे में व सूर्यनमस्कार के लाभ को बताया, योगाचार्य विद्या ने व्यायाम के सही तरीके बताये, रमाकान्त जी ने भी योग से स्वास्थ्य सुरक्षा की बात की, रानू जिम के सस्थापक अनवर अब्बास ने फिटनेस में योग के योगदान को बताया, योगिता मिश्रा ने भी योग से जीवन रक्षा की बात की, योगाचार्य समरीन बानो ने योग में जलनेती के बारें में बताया, योगाचार्य बैजन्ती गुप्ता ने सूर्यनमस्कार के बारं में जानकारी दी, नीलू पांडेय ने भी योग को महिलाओं मे जागरूक करने की बात कहीं, अमित कुमार त्रिपाठी ने भी योग व स्वास्थ्य सुरक्षा की बात कही, कार्यशाला में अरूण कुमार मिश्रा, संतोष सिंह, राकेश, नेहा, ए0पी0सिंह, लक्ष्मी हजेला, राजकुमार इत्यादि लोगों ने योग के क्षेत्र में सामाजिक लोगों को जागरूक करने पर महत्व दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *