आकृति संत को ताइपे में कॉलेज ऑफ बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, तायपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी ताइवान में वित्त पोषित इंटर्नशिप पद हासिल

Getting your Trinity Audio player ready...

आकृति संत को ताइपे में कॉलेज ऑफ बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, तायपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी ताइवान में वित्त पोषित इंटर्नशिप पद हासिल

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। एक सराहनीय उपलब्धि में, लखनऊ विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग की शोध छात्रा आकृति सन्त जो आईटी पीजी कॉलेज की प्रोफेसर सोनिका भाटिया की देखरेख में काम कर रही हैं, ने हाल ही में पूरी तरह से वित्त पोषित इंटर्नशिप पद हासिल किया है। आकृति संत को ताइपे में कॉलेज ऑफ बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, तायपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी ताइवान में पूरी तरह से वित्त पोषित इंटर्नशिप पद हासिल किया है। 1 मई से 31 अक्टूबर, 2024 तक निर्धारित छह महीने की इंटर्नशिप, ताइवान सरकार द्वारा प्रतिष्ठित ताइवान एक्सपीरियंस एजुकेशन प्रोग्राम (टीईईपी) के माध्यम से संभव हुई है।
आकृति, एक समर्पित शोधार्थी, डॉ. अनुप पंडित की प्रयोगशाला में काम करेंगी, जिसका उद्देश्य कैंसर और ट्यूमर के उपचार में दवा की खोज और विकास और फोटोथेरानोस्टिक्स है। इसके अतिरिक्त, आकृति संश्लेषित नवीन सामग्रियों में शामिल होंगी और स्तन कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस के उपचार के लिए अपना योगदान देंगी।
यह इंटर्नशिप कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी से निपटने के वैश्विक प्रयासों के साथ तालमेल बिठाते हुए, विभिन्न घातक बीमारियों के लिए नई संश्लेषण सामग्री को आगे बढ़ाने की आकृति की खोज में एक महत्वपूर्ण योगदान का प्रतीक होगा।
वर्तमान में आकृति संत अपनी पीएचडी कार्यक्रम में दवा खोज और विकास के क्षेत्र में अत्याधुनिक अनुसंधान में दिसंबर 2020 से सक्रिय रूप से लगी हुई हैं। उनकी शैक्षणिक यात्रा में एम.जे.पी. रोहिलखंड विश्वविद्यालय से अपनी मास्टर डिग्री पूरी करना शामिल है।
कुलपति प्रो आलोक कुमार राय सहित रसायन विज्ञान विभाग के प्रमुख प्रो अनिल मिश्रा ने इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने के लिए मिस अक्रती के उत्साह और समर्पण की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी है। यह उपलब्धि न केवल आकृति के व्यक्तिगत उत्कृष्टता को दर्शाती है बल्कि लखनऊ विश्वविद्यालय को भी गौरवान्वित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *