गुजरात साइंस सिटी में एक्वेटिक, रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क की तीसरी वर्षगांठ के समारोह के साथ साइंस सफ़र 2024′ की शुरुआत

Getting your Trinity Audio player ready...

गुजरात साइंस सिटी में एक्वेटिक, रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क की तीसरी वर्षगांठ के समारोह के साथ साइंस सफ़र 2024′ की शुरुआत

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

नई दिल्ली । गुजरात सरकार के विज्ञान एवं प्रौ‌द्योगिकी विभाग के अधीन कार्यरत गुजरात साइंस सिटी लोगों और छात्रों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है। जिसके लिए गुजरात साइंस सिटी में अक्सर विज्ञान कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। गुजरात साइंस सिटी के फेज 2 के आकर्षण एक्वेटिक गैलरी, रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क के तीन साल पूरे होने के अवसर पर 16 जुलाई को जश्न मनाया गया। इस मौके पर एक खास पहल ‘साइंस सफर 2024’ की शुरुआत की गई है.

-गांधीनगर के सहयोग से गुजरात साइंस सिटी ‌द्वारा साइंस सफर 2024 की शुरुआत की गई। जिसके तहत अगले 180 दिनों तक अलग-अलग कार्यशालाओं के जरिए छानी की विज्ञान के अलग अलग विषय की शिक्षा दी जाएगी. इन कार्यशालाओं में छारों को STEM (साईन्स, टेक्नोलोजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स) विषय का शिक्षण दिया जाएगा। इन कार्यशालाओं में साउन्ड, ओप्टिक्स, इलेक्ट्रिसिटी एन्ड मैग्नेटिजम, हीट एन्ड कैल्डर मशीन्स, एस्ट्रोनोमी, फोर्स, पेसर और फिक्शन, केमिकार रिएक्शन एन्ड इक्वेशन्स, लिविंग सिस्टम, आर्ट एन्ड मैथेमेटिक्स, स्पोर्टस एन्ड मैथेमेटिक्स, बैजिक एरियमेटिक एन्ड नंबर सिस्टम, पड़वान्स एरिथमेटिक एन्ड कम्प्युटेशनल थिंकिंग, थी-डी विज्युलाईड्रोशन एन्ड जियोमैट्री, फैक्टर्स एन्ड फैक्वान्स, अलजेबा एन्ड मोशन, ICT एन्हेन्स्ड लर्निंग, पेपरबेड्ड मैथेमेटिक्स जैसे विषय पढ़ाए जाएंगे। इस पहल की शुरुआत के पहले दिन, अदानी वि‌द्यामंदिर के लगभग 100 छात्रों ने भाग लिया, जिनको हैन्डस ऑन एक्टिविटी के साथ विज्ञान की शिक्षा प्रदान की गई।

एक्वेटिक गैलरी, रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क की तौसरी वर्षगांठ के अवसर पर गुजरात साइंस सिटी में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। साइंस सिटी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ‌द्वारा नेबर पार्क में वृक्षारोपण किया गया। जिसमे विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए गए। एक्वेटिक गैलरी और रोबोटिक्स गैलरी में भी तीसरी वर्षगांठ मनायी गई। इस दौरान गुजरात साइंस सिटी के एक्जिक्यूटिव डिरेक्टर श्री जे.बी. बदर विशेष रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने एक्वेटिक गैलरी, रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क के तीन साल पूरे होने के अवसर पर सभी कर्मचारियों को शुभकामनाएं दी।

इसके अलावा ऑडिटोरियम में एक विशेष साइन्स क्विल कॉम्पिटिशन का भी आयोजन किया गया था। जिसमें भाग लेने वाले वि‌द्यार्थियों से अलग-आनग प्रश्न पूछे गए। 14 जुलाई को आयोजित फोटो, रील और वीडियो प्रतियोगिता के पहले तीन-तीन विजेताओं को भी पुरस्कार दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *