बाल निकुंज गर्ल्स एकेडमी में कारगिल दिवस पर देशभक्ति गीत प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Getting your Trinity Audio player ready...

बाल निकुंज गर्ल्स एकेडमी में कारगिल दिवस पर देशभक्ति गीत प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

ब्यूरो चीफ आर एल पांडेय

लखनऊ, बाल निकुंज गर्ल्स एकेडमी , अलीगंज, लखनऊ स्थित “शिव सहाय जी” सभागार में आज दिनांक 26 जुलाई 2024 को “कारगिल विजय दिवस” के अवसर पर देशभक्ति आधारित “गीत गायन प्रतियोगिता” का आयोजन किया गया । जिसमें बाल निकुंज की सभी शाखाओं से 16 ग्रुपों में बच्चों ने देशभक्ति गीतों की शानदार प्रस्तुतियां देकर विजय दिवस को यादगार बनाया। जूनियर और सीनियर दोनों ग्रुपों के प्रथम पांच, पांच विजेताओं तथा विजेता टीम के प्रशिक्षकों को पुरस्कार स्वरूप नगद धनराशि प्रदान कर मुख्य अतिथि श्री राज नारायण सिंह डी आई जी, आइ टी बी‌ पी , श्री रवि प्रताप डिप्टी कमांडेंट आइ टी बी ‌पी, एवं रुद्र प्रकाश त्रिवेदी सेकंड कमांडेंट आइ टी बी पी द्वारा सम्मानित किया गया ।
जूनियर ग्रुप की‌ प्रतियोगिता में बाल निकुंज गर्ल्स एकेडमी को ( गोली खाकर भी सीने पर लड़ना जिनकी शान है भारत मां के उन वीरों को दिल से मेरा सलाम है ) पर प्रथम पुरस्कार, बाल निकुंज इंटर कॉलेज बॉयज विंग को द्वितीय तथा बल निकुंज विद्यालय डे बोर्डिंग को तृतीय एवं बाल निकुंज इंटर कॉलेज गर्ल्स विंग को चतुर्थ और बाल निकुंज इंग्लिश स्कूल पलटन छावनी को पांचवा पुरस्कार प्राप्त हुआ । इसी प्रकार सीनियर ग्रुप की प्रतियोगिता में बॉयज विंग को( मां तुझे सलाम वंदे मातरम, वंदे मातरमं वंदे मातरमं)पर प्रथम पुरस्कार,‌ गर्ल्स एकेडमी को द्वितीय ,गर्ल्स विंग को तृतीय, पल्टन को चतुर्थ तथा डे बोर्डिंग शाखा को पांचवा स्थान प्राप्त हुआ ।
इस अवसर पर कॉलेज प्रबंध निदेशक एच एन जायसवाल ने अपने संबोधन में बताया कि “आने वाली पीढ़ी इस अवसर को याद करें! यह हमारे लिए गौरव की बात है कि आज के दिन देश की सीमा को चाक-चौबंद रखने वाले तीन महा हस्तियां मुख्य अतिथि, अति विशिष्ट अतिथि व विशिष्ट अतिथि के रूप में हमारे साथ है”
मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में बच्चों को सुरक्षा व्यवस्था की सात प्रकार की सुरक्षा बलों के बारे में बताया तथा बच्चों को इस सेवा में पहुंचने के लिए मार्गदर्शन दिया। बच्चों को बताया कि “हाई स्कूल तक के अपने सभी विषयों का गहन अध्ययन कर लिया है तो आप कभी भी असफलता से हार नहीं मानेंगे। आपके अंदर साहस और हिम्मत का जुनून कायम रहेगा ।कभी भी जीवन के रास्ते बंद नहीं होते । हमें निराश होने की जरूरत नहीं है किसी न किसी रूप में आपको सफलता अवश्य मिलेगी । गुरु के ज्ञान का सही तरीके से सीखने की कोशिश करनी चाहिए और उनका सदैव सम्मान करना चाहिए। ”
इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों के साथ-साथ प्रबंध निदेशक, कोऑर्डिनेटर सुधीर मिश्रा, सभी शाखाओं के प्रधानाचार्य , इंचार्जेस एवं शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रही ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *