आज लगाएंगे पौधे तभी कल ले पाएंगे स्वास :पेड़ मानव जीवन की जरूरत ~डॉ० अखिलेश

Getting your Trinity Audio player ready...

आज लगाएंगे पौधे तभी कल ले पाएंगे स्वास :पेड़ मानव जीवन की जरूरत ~डॉ० अखिलेश

ए एस आर दिप, सी एस आर, पौधरोपड़ कार्यक्रम के अंतर्गत, अंतरराष्ट्रीय स्तर पे भक्तपुर, नेपाल में, श्री रतन प्रसाद श्रेष्ठ ने पौधरोपड़ कार्यक्रम चलाया ।

भक्तपुर, नेपाल पौधरोपण कार्यक्रम –

पर्यावरण में बढ़ता हुआ ताप अब एक जटिल समस्या बना हुआ है। आये दिन पेड़ो की कटाई, प्रदूषण से पर्यावरण को बेहद नुकसान का सामना करना पड़ता है और इसका असर मनुष्यो और दूसरे जीवो पर भी पड़ रहा है।

भक्तपुर, नेपाल के श्री रतन प्रसाद श्रेष्ठ और उनके साथियों ने संलग्नता दिखाते हुए पौधरोपड़ की जिम्मेदारी उठाई, और हरेक शानिवार और रविवार को पौधरोपड़ कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

इसका उपाय बस यही है कि ज़्यादा से ज़्यादा वृक्ष लगा कर पर्यावरण को सुरक्षित किया जाए और बारिश की संभावना को बढ़ाने के साथ ही नदियों के कटाव को रोका जा सके। पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम के सुअवसर पर वृक्षो की कटाई और पर्यावण पर उसके दुष्प्रभाव की ओर ध्यान कराते हुए ए एस आर दीप ग्रुप के सी इस आर प्रोग्राम के तहत, वृक्षारोपण के अभियान को अविरल चलाने की मुहिम चलाई गई है। इस संस्था के चेयरमैन डॉ अखिलेश जी ने इस कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई और 5 जून को इस कार्यक्रम का उद्घाटन वाराणसी, उत्तर प्रदेश, भारत से किया गया। इस कार्यक्रम के तहत वृक्षो का संकल्प लेते हुए वृक्षरोपण कार्यक्रम में अपना योगदान दिया। इसके तहत बहुत बड़ी संख्या में वृक्षो को लगाने का अभियान पूरे देश विदेश मे चलाया जाएगा। और इस लक्ष्य में हम सब भी सहयोगी हैं।

पर्यावरण संरक्षण और वृक्षारोपण ये बस भारत मे ही नही वरन विश्व के दूसरे देशों के लिए भी प्रेरणादायक रहा और कई देशों में चलाया जा रहा है ।

डॉ अखिलेश जी ने सबको जन्मदिवस, सालगिरह, पूर्वजो के नाम से, और सभी अच्छे कार्यो को लिए पेड़ लगाने का आग्रह किया हुआ है, साथ ही पेड़ो को काटने के बजाए उसको दूसरी जगह प्रत्यारोपण करने का आग्रह किया है ।

इस कार्यक्रम के तहत, पौधों का रोपण, उनकी सुरक्षा, खाद, पानी की व्यवस्था का संकल्प भी लिया गया। साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को संकल्पित किया गया।

पर्यावरण के लिए वृक्षारोपण क्यों जरूरी है, बादल किस तरह बारिश करते हैं और वृक्षो का उनमे क्या योगदान होता है के विषय पर जानकारी दी जाए ताकि लोगो मे वृक्ष और पर्यावरण का ज्ञान हो ।

ASRDEEP GROUP CSR
E-mail : asrdeepfoundation@gmail.com
www.asrdeepgroup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *