उपजिलाधिकारी व जिला कृषि अधिकारी ने नकली यूरिया और डीएपी बरामद की

Getting your Trinity Audio player ready...

उपजिलाधिकारी व जिला कृषि अधिकारी ने नकली यूरिया और डीएपी बरामद की

हरदोई(अम्बरीष कुमार सक्सेना)
किसानों की शिकायत पर एसडीएम सण्डीला डॉ अरुणिमा श्रीवास्तव ने जिला कृषि अधिकारी डॉ सतीश पाठक के साथ मंगलवार को ग्राम टिकरा दाउदपुर में स्थित गोदाम पर छापा मारा। मौके से डीएपी खाद के खुले हुए कट्टे, भारी मात्रा में कच्चा माल व अन्य ऐसी सामग्री पायी गई, जिससे यहां नकली खाद बनाने की आशंका व्यक्त की गई। अधिकारियों ने सैंपल प्रयोगशाला भेजा है। मामले में रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी की जा रही है।
संडीला क्षेत्र में अधिकारियों को लंबे समय से टिकरा दाउदपुर समेत कई इलाकों में नकली डीएपी खाद की बिक्री की शिकायत मिल रही थी। शिकायत के आधार पर सडीएम सण्डीला डॉ अरुणिमा श्रीवास्तव व जिला कृषि अधिकारी डॉ सतीश पाठक ने छापा मारकर नकली खाद बरामद कर आदिल की दुकान सीज करने की कार्यवाही की है।
अधिकारियों ने जब गोदाम के भीतर पड़ताल की तो वह दंग रह गए। गोदाम के भीतर नकली बोरियों में विभिन्न ब्रांड की उर्वरक रखी हुई पाई गई । जहां पर उर्वरकों में डीएपी 188 कट्टे मिले। और एन पी के 64 बैग, एन पी एस 9 बैग, अन्य एन पी एस 55 बैग, धागे के 14 डिब्बे खाली,1 डिब्बा भरा, 5 किग्रा का बाँट, 24 नए कट्टे विभिन्न कंपनियों के पाए गए।
साथ ही नकली खाद बनाकर इसको तोलकर कट्टों में भरने के लिए यहां धर्मकांटा भी मिला। इसके साथ कट्टा सिलने की मशीन भी मिली है। सैंपल लेने के बाद अधिकारियों ने गोदाम को सील कर दिया है। इस मौके पर जिला कृषि अधिकारी सहित पुलिस बल मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *