डेंगू को लेकर जिले में अलर्ट,सीएमओ के मुताबिक जिला अस्पताल के अलावा सभी सीएचसी पर आरक्षित हुये बेड

Getting your Trinity Audio player ready...

 

अयोध्या।(राजेश श्रीवास्तव ब्यूरो चीफ अयोध्या) 
इस समय कोरोना संक्रमण के बाद अब कई जिलों में डेंगू व वायरल बुखार का कहर बढ़ने पर जिले में भी अलर्ट जारी किया गया है।इसके लिए ग्रामीणांचल में प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पांच-पांच बेड आरक्षित किए गए हैं।जिला अस्पताल में बने 10 बेड के रिजर्व वार्ड में मरीजों का इलाज चल रहा है। हालांकि, अभी तक जिले में सिर्फ छह लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है।सभी की हालत सामान्य बताई गई है।इस संबंध मे सीएमओ डॉ. अजय राजा ने बताया कि
जिले में संक्रामक रोगों को लेकर तैयारियां तेज की गई हैं।जिला अस्पताल में जांच व इलाज की पर्याप्त व्यवस्था है।सभी सीएचसी पर पांच-पांच बेड आरक्षित किए गए हैं।दवाएं भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध कराई गई हैं।लोगों को भी इसके प्रति जागरूक रहने की जरूरत है।जिले में लगातार हो रही बारिश से शहर से लेकर देहात तक विभिन्न इलाकों में बरसात का पानी जमा हुआ है।जिसमें महीनों से पनपे डेंगू के मच्छर अब डंग मारने लगे हैं।इसका असर है कि मलेरिया, डेंगू जैसी मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप अब जिले में भी बढ़ने लगा है। शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार कोरोना की तर्ज पर ही डेंगू से निपटने की रणनीति भी बनाई गई है।इसके लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू मरीजों के लिए पांच-पांच बेड आरक्षित किए गए हैं। साथ ही प्रचुर मात्रा में दवाओं की उपलब्धता का दावा किया जा रहा है।हालांकि, डेंगू की जांच के लिए सिर्फ जिला अस्पताल स्थित क्षेत्रीय निदान केंद्र में ही व्यवस्था है।कार्ड से जांच तो अन्य जगहों पर संभव है, लेकिन पुख्ता जांच के लिए आरडीसी में एलाइजा जांच की व्यवस्था है।यहां से चिह्नित रोगियों को जिला अस्पताल में बने 10 बेड के डेंगू वार्ड में भर्ती किया जाता है। यहां भी प्लेटलेट्स की जरूरत होने पर ब्लड बैंक से सुविधा मुहैया कराई जा रही है।जिले में अब तक डेंगू के छह मरीज मिले हैं।इनमें दो मरीजों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।शेष सभी मरीजों की हालत भी सामान्य बताई जा रही है।जिला अस्पताल में शुक्रवार को पूराकलंदर थाना क्षेत्र के बिरौली निवासी पवन कुमार (45) पुत्र रामदेव व पूराबाजार निवासी अमन प्रताप सिंह (21) पुत्र सेन प्रताप सिंह भर्ती मिले।परिजनों ने तेज बुखार होने पर डेंगू की जांच कराई थी, रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर भर्ती कराया गया है। बताया कि दोनों की हालत में सुधार है। इसके अलावा मलेरिया के भी अब चार मरीज मिले में मिल चुके हैं,जिनकी हालत भी सामान्य बताई गई है।जिले की सभी नगर पंचायतों में भी डेंगू व अन्य मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए अभियान चलाया जा रहा है।जिला मलेरिया अधिकारी एमए खान ने बताया कि अभियान के तहत सुबह के समय वार्डों में लार्वा निरोधक छिड़काव व कचरे का निस्तारण कराया जाता है।इसके बाद उसी वार्ड में शाम को फॉगिंग कराई जाती है। बताया कि 07 सितंबर से डेंगू के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिसका माइक्रोप्लान तैयार किया जा रहा है।
जिले में संक्रामक रोगों को लेकर तैयारियां तेज की गई हैं।जिला अस्पताल में जांच व इलाज की पर्याप्त व्यवस्था है। सभी सीएचसी पर पांच-पांच बेड आरक्षित किए गए हैं।दवाएं भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध कराई गई हैं। लोगों को भी इसके प्रति जागरूक रहने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *