केनरा बैंक द्वारा वृहद स्वयं सहायता समूह ऋण महोत्सव आयोजित

Getting your Trinity Audio player ready...

केनरा बैंक द्वारा वृहद स्वयं सहायता समूह ऋण महोत्सव आयोजित

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। केनरा बैंक द्वारा वृहद स्वयं सहायता समूह ऋण महोत्सव बुद्धा रिसर्च इंस्टीट्यूट विपिन खंड गोमती नगर लखनऊ में आयोजित किया गया। शुभारम्भ दीप प्रज्वलन एवं केनरा बैंक के संस्थापक श्री अम्मेंबल सुब्बाराव पाई को पुष्प अर्पित कर किया गया I साथ ही सरस्वती वन्दना का गायन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता आलोक कुमार अग्रवाल महाप्रबंधक ,केनरा बैंक ने की तथा कार्यक्रम में ,उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के स्टेट मिशन मैनेजर मोहम्मद मुस्तफा , केनरा बैंक अंचल कार्यालय लखनऊ के उपमहाप्रबंधक लोकनाथ , क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ १ के क्षेत्रीय प्रमुख श्री अमित कुमार अस्थाना तथा क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ २ के क्षेत्रीय प्रमुख श्री वेद प्रकाश ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।
कार्यक्रम में केनरा बैंक द्वारा 500 से अधिक स्वंय सहायता समूहो को 7.50 करोड़ से अधिक ऋण राशि की स्वीकृति प्रदान की गई । इससे 5000 से अधिक महिलाये लाभान्वित हुई। बड़ी संख्या में स्वंय सहायता समूह सदस्यो ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया ।

अपने स्वागत सम्बोधन में केनरा बैंक क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ के सहायक महाप्रबंधक अमित कुमार अस्थाना ने कहा स्वयं सहायता समूहों की अवधारणा एकता, दृढ़ संकल्प और सामूहिक विकास की भावना का प्रतीक है। इन समूहों ने न केवल अपने सदस्यों के जीवन में सुधार किया है, बल्कि अपने समुदाय में दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बने हैं।

केनरा बैंक अंचल कार्यालय लखनऊ के उपमहाप्रबंधक श्री लोकनाथ ने पंचसूत्रों की विस्तृत व्याख्या की तथा स्वयं सहायता समूहों को पंचसूत्र पालन करने हेतु प्रेरित किया, इसी क्रम में उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के साथ अपने कार्यानुभव भी साझा किये।

क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ २ के सहायक महाप्रबंधक वेद प्रकाश ने कहा कि छोटे व्यवसाय शुरू करने से लेकर कृषि पद्धतियों में सुधार करने तक, स्वयं सहायता समूहों की महिलाओ ने दिखाया है कि महिलाएं जब एकजुट हो जाएँ तो अविश्वसनीय परिवर्तन संभव हैं।
इस अवसर पर राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के स्टेट मिशन मैनेजर मोहम्मद मुस्तफा ने समूहो को बैंकिंग आदतों मे सुधार करने तथा ससमय बैंक ऋण अदायगी से होने वाले फ़ायदों के बारे मे जानकारी दी ।

कार्यक्रम के अध्यक्ष केनरा बैंक अंचल कार्यालय लखनऊ के महाप्रबंधक श्री आलोक कुमार अग्रवाल ने उपस्थित लगभग 300 महिलाओं को छोटे बिजनेस शुरू करके उन्हे बड़ा बनाने के गुर सिखाये तथा कहा कि समाज का वित्तीय हृदय होने के नाते केनरा बैंक सदैव ही समाज की उन्नति का भागीदार रहा है ,और आज का कार्यक्रम हमारी इसी परम्परा की एक कड़ी मात्र है। उन्होने कहा कि केनरा बैंक पात्र स्वयं सहायता समूहों को वित्तीय सहायता उप्लब्ध कराने के लिये हमेशा तत्पर है।

केनरा बैंक अंचल कार्यालय लखनऊ के मण्डल प्रबन्धक अश्वनी कुमार द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम पूर्ण हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *