छात्र की हत्या के बाद सड़कों पर उतरे लोग, आरोपियों के एनकाउंटर और घर पर बुलडोजर चलाने की मांग

Getting your Trinity Audio player ready...

*छात्र की हत्या के बाद सड़कों पर उतरे लोग, आरोपियों के एनकाउंटर और घर पर बुलडोजर चलाने की मांग,*

*रिपोर्ट-जनार्दन श्रीवास्तव*

*पाली-(हरदोई)* कस्बे में गुरुवार को विशेष समुदाय के आरोपी द्वारा इंटरमीडिएट के छात्र की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जिसको लेकर तनाव की स्थिति बनी हुई है। शुक्रवार को पंथवारी देवी मंदिर पर मृतक छात्र के लिए श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया, जिसमें नगर व क्षेत्र से आये उत्तेजित लोग युवराज की तस्वीर और जस्टिस फॉर युवराज लिखी तख्ती लेकर सड़क पर निकल पड़े और उन्होंने एक सुर में आरोपी के एनकाउंटर और घर पर बुलडोजर चलाने की मांग करते हुए हंगामा काटा। इस दौरान प्रशासन के हाथ पैर फूल गये मौके पर एसडीएम सवायजपुर अरुणिमा श्रीवास्तव और एसडीएम शाहाबाद पूनम भास्कर के अलावा एएसपी मार्तण्ड प्रकाश सिंह और तीन सर्कल के सीओ सहित कई थानों का पुलिस फोर्स पहुंचा और स्थिति को संभाला। सड़कों पर उतरे लोगों ने इस दौरान जमकर बवाल भी काटा और कई गाड़ियों को निशाना बनाया, साथ ही फुटपाथ पर रखी गुमटियों आदि में भी तोड़फोड़ की। प्रशासन ने सुबह से ही पूरी मार्केट को बंद करा दिया था।
ज्ञात हो कि गुरुवार शाम को पाली थाना क्षेत्र के इस्माइलपुर गांव निवासी युवराज उर्फ युवी ठाकुर पुत्र संजय सिंह पाली कस्बे में आया हुआ था, युवराज अपने दोस्त के साथ मोहल्ला बिरहाना में निर्माणाधीन पुलिस चौकी के पास था, तभी उसका जुबैर पुत्र अज्ञात, जुनैद पुत्र अज्ञात, अदनान पुत्र इकराम निवासी मोहल्ला बाजार कस्बा पाली से किसी बात को लेकर विवाद हो गया, विवाद इतना बढ़ा कि आरोपियों ने युवराज को मारपीट के बाद सीने पर सटा कर तमंचे से गोली मार दी। आनन-फानन में घायल युवराज को सवायजपुर सीएचसी ले जाया गया, जहां से उसे गंभीर हालत में जिला अस्पताल रेफर किया गया। जिला अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सकों ने युवराज को मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पुलिस अधीक्षक केशव चंद गोस्वामी, अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी मार्तंड प्रकाश सिंह, क्षेत्राधिकारी शाहाबाद अनुज मिश्रा, सीओ हरपालपुर रवि प्रकाश सिंह के अलावा पाली, पचदेवरा, हरपालपुर, हरियांवा, सवायजपुर आदि थानों का पुलिस फोर्स कस्बे में तैनात किया गया। गुरुवार देर रात को भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्रा नीरज के साथ पहुंचकर मृतक के ताऊ महेंद्र सिंह ने उपरोक्त तीनों आरोपियों के खिलाफ नामजद तहरीर देकर हत्या का मुकदमा दर्ज कराया। मृतक युवराज पाली के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट का छात्र था।
घटना को लेकर पाली कस्बे के लोगों में रोष व्याप्त है, पुलिस ने शुक्रवार को एहतियातन बाजार को भी बंद करा दिया। इसके बाद सुबह 9 बजे कस्बा सहित क्षेत्र के लोग नगर के पंथवारी देवी मंदिर पर एकत्र होने लगे और यहां श्रद्धांजलि सभा करने के बाद युवराज सिंह यूवी ठाकुर की तस्वीर लेकर सड़क पर निकल पड़े। इस दौरान इनकी पुलिस एवं प्रशासन से झड़प भी हुई। उग्र भीड़ ने एक सुर में आरोपियों के एनकाउंटर और उनके घर पर बुलडोजर चलाने की मांग करते हुए जमकर बवाल किया। पंथवारी देवी मंदिर से निकलकर सभी लोग थाना होते हुए बाजार, डाकघर चौराहा होकर घटना स्थल पर पहुंचे जहां जमकर उपद्रव हुआ। पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी निरीह दिखाई दिये। भीड़ भूधर वाली मठिया, बाजार होकर पुनः पंथवारी देवी मंदिर पहुंची। जहां अधिकारियों ने उग्र भीड़ को काफी समझाने का प्रयास किया पर काफी देर तक बवाल होता रहा। कई क्षेत्रीय नेता भी मौके पर पहुंचे लेकिन उग्र भीड़ ने उनकी एक न सुनी। शुक्रवार दोपहर को पाली पहुंचे पुलिस अधीक्षक केशव चंद गोस्वामी ने बताया कि बीते कुछ दिन पूर्व एक लड़की से बात करने को लेकर आरोपी और मृतक के बीच विवाद हुआ था, जिसमें सुलह समझौता भी करा दिया गया था, लेकिन गुरुवार को एक बार पुनः दोनों में विवाद हो गया और आरोपी ने युवराज को गोली मार दी। एसपी ने सभी से शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील करते हुए कहा है कि आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया है तथा कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी।साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति कानून को अपने हाथ में न ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *