ASRDEEP GROUP की पहल : मनुष्य का जीवन पेड़ से है, पेड़ों को लगाने के लिए सभी लोग ले संकल्प : अधिक से अधिक वृक्ष लगा ,करें धरती का श्रृंगार

Getting your Trinity Audio player ready...

*ASRDEEP GROUP की पहल : मनुष्य का जीवन पेड़ से है, पेड़ों को लगाने के लिए सभी लोग ले संकल्प : अधिक से अधिक वृक्ष लगा ,करें धरती का श्रृंगार
वाराणसी ब्यूरो चीफ
पर्यावरण में बढ़ता हुआ ताप अब एक जटिल समस्या बना हुआ है। आये दिन पेड़ो की कटाई, प्रदूषण से पर्यावरण को बेहद नुकसान का सामना करना पड़ता है और इसका असर मनुष्यो और दूसरे जीवो पर भी पड़ रहा।
इसका उपाय बस यही है कि ज़्यादा से ज़्यादा वृक्ष लगा कर पर्यावरण को सुरक्षित किया जाए और बारिश के साथ ही नदियों के कटाव को रोका जा सके। पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम के सुअवसर पर वृक्षो की कटाई और पर्यावण पर उसके दुष्प्रभाव की ओर ध्यान कराते हुए आज ए एस आर दीप ग्रुप के चेयरमैन डॉ अखिलेश और पुलिस उपमहानिरीक्षक ने अपना पूर्ण सहयोग दिया।
डॉ अखिलेश जी ने सबको जन्मदिवस, सालगिरह, पूर्वजो के नाम से, और सभी अच्छे कार्यो को लिए पेड़ लगाने का आग्रह किया, साथ ही पेड़ो को काटने के बजाए उसको दूसरी जगह प्रत्यारोपण करने का आग्रह किया ।
इस कार्यक्रम के तहत, पौधों का रोपण, उनकी सुरक्षा, खाद, पानी की व्यवस्था का संकल्प भी लिया गया। साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को संकल्पित किया गया।
पुलिस उपमहानिरीक्षक ने अपने विचारों के तहत समाज को एकजुट होने, के साथ ही पर्यावरण को सुरक्षित रखने के कई स्तरों को बताया, साथ ही लोगो को उनके अधिकारों के साथ ही ज़िम्मेदारियों पर भी ध्यान देने की बात कही। कार्यक्रम के तहत उन्होंने देश की सुरक्षा और एक जवान की जिम्मेदारियों और देश के लिए बलिदान पर भी कुछ बातें कहीं । समाज को सुदृढ़ बनाने और सुरक्षित रखने के साथ ही अपनी बात को विराम दिया।
ए एस आर दीप के चेयरमैन डॉ अखिलेश ने पर्यावरण के लिए वृक्षारोपण क्यों जरूरी है, बादलों किस तरह बारिश करते हैं और वृक्षो का उनमे क्या योगदान होता है के विषय पर जानकारी दी।
साथ ही सौर ऊर्जा के प्रयोग से लाभ कोभी बताया, जैविक खेती का के लाभ, जैविक खेती से मिट्टी को उर्वरता किस तरह मिलती है और पर्यावरण का क्षरण किस तरह रोका जा सकता है जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रकाश डाला।
इस कार्यक्रम में तमाम जवानों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम के बाद वृक्षारोपण का कार्यक्रम हुआ, जिसके तहत कुछ फलदार वृक्षो सहित नीम और पीपल के पौधों को लगाया गया, सभी ने इन पौधों की सुरक्षा का संकल्प भी लिया।
कार्यक्रम में सभी सदस्यों ने अपने विचार व्यक्त किये, अंततः धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम को विराम दिया गया।

*ASRDEEP GROUP*
www.asrdeepgroup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *