शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान यूएई के नए राष्ट्रपति चुने गए, शेख खलीफा के निधन से रिक्त हुआ था पद

Getting your Trinity Audio player ready...

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के नए राष्ट्रपति होंगे। खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार 61 वर्षीय नेता देश के तीसरे राष्ट्रपति चुने गए हैं।

राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद के शुक्रवार को निधन से यह पद रिक्त हुआ था। अमीरात समाचार एजेंसी ने शनिवार को बताया कि यूएई की फेडरल सुप्रीम काउंसिल ने अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को नया राष्ट्रपति चुना है। परिषद की शनिवार को दुबई के शासक शेख मोहम्मद की अध्यक्षता में अबू धाबी के अल-मुशरिफ पैलेस में एक बैठक हुई। उसमें नया राष्ट्रपति चुना गया। दुबई के शासक और यूएई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को बधाई दी है।

यूएई में 40 दिन का राजकीय शोक
संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मामलों के मंत्रालय ने राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का निधन पर दुख व्यक्त करते हुए देश में 40 दिनों के शोक की घोषणा की है।  इसके अलावा सभी मंत्रालयों और प्राइवेट सेक्टर में तीन दिन तक कामकाज बंद रहेगा।

भारत में आज शोक रखा गया
शेख खलीफा के सम्मान में आज भारत में एक दिन का राजकीय शोक रखा गया है। इस दौरान सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुका दिया गया है। मनोरंजन का भी कोई सरकारी कार्यक्रम आज नहीं होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने दिवंगत राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शुक्रवार को शोक जताया। उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में भारत और यूएई के संबंध समृद्ध हुए। नाहयान 73 साल के थे।  शेख खलीफा 3 नवंबर 2004 से यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में सेवाएं दे रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *