कुबेर टीला पर स्थापित हुई जटायु की कांस्य प्रतिमा

Getting your Trinity Audio player ready...

*कुबेर टीला पर स्थापित हुई जटायु की कांस्य प्रतिमा,*

*22 जनवरी को पीएम मोदी करेंगे प्रतिमा का अनावरण ।*

अयोध्या (डीकेयू लाइव ब्यूरो) सुरेंद्र कुमार।अयोध्या रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों के बीच जन्मभूमि परिसर स्थित कुबेर टीला पर सोमवार को कांस्य से बनी जटायु की प्रतिमा स्थापित कर दी गई।
22 जनवरी को प्रधानमंत्री जटायु की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देवगिरी बताते हैं कि राम मंदिर में प्रधानमंत्री सबसे पहले जटायु की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करने के लिए जाएंगे उसके बाद राम मंदिर में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा करेंगे उन्होंने बताया कि जटायु की प्रतिमा स्थापित किए जाने के पीछे का कारण है कि जिस प्रकार से त्रेताकाल में श्रीराम और माता सीता के भक्ति भाव में जटायु ने अपने प्राणों का त्याग किया था और इस कलयुग में 500 वर्षों तक श्रीराम के भव्य मंदिर के लिए लाखों राम भक्तों ने बलिदान दिया है आज उन्हीं संघर्ष और बलिदानों की प्रतीक जटायु की प्रतिमा स्थापित कराई गई है।
ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि इस प्रतिमा को लगाने के लिए पहले 5 फीट ऊंचे पत्थरों के एक पहाड़ का स्वरूप तैयार किया गया है।
जिसके ऊपर जटायु की प्रतिमा स्थापित की गई है ,शिव मंदिर का भी कराया जा रहा जीर्णोद्धार रामजन्भूमि परिसर में कुबेर टीला पर स्थित प्राचीन शिवमंदिर का भी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से जीर्णोद्धारा कराया जा रहा है। ट्रस्ट सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि टीला पर विराजमान शिवलिंग पर गोलार्द्ध मंदिर के रूप में भव्यता दी जा रही है ,इसी मंदिर के सामने जटायु की प्रतिमा भी स्थापित कराई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *