जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण जौनपुर द्वारा शीतलहर एवं ठण्ड से बचाव हेतु एडवाइजरी जारी

Getting your Trinity Audio player ready...

जौनपुर 30 दिसम्बर 2023 (सू0वि0)- अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व द्वारा अवगत कराया गया है कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण जौनपुर द्वारा शीतलहर एवं ठण्ड से बचाव हेतु एडवाइजरी जारी की है। ठण्ड का प्रकोप बढ़ने की संभावना को लेकर आमजन को ठण्ड से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की जा रही है।
ठण्ड से बचाव हेतु शरीर पर उपयुक्त ऊनी कपड़े पहने, बाहर निकलते समय सिर, चेहरे, हाथ एवं पैर को गर्म कपड़े से ढके, शरीर को गर्म रखने हेतु गर्म पेय पदार्थों एवं पौष्टिक आहार का सेवन करें, हीटर, ब्लोवर, कोयले की अंगीठी आदि चलाते वक्त थोड़ी खिड़की खोलकर रखें और सोने से पहले सभी हीटर, ब्लोवर, कोयले की अंगीठी इत्यादि को बन्द कर दें।
ठंड में घर के अन्दर सुरक्षित रहे जब तक बहुत आवश्यक न हो तब तक घर से बाहर न निकले, स्नान एवं पीने हेतु गुनगुना पानी का ही प्रयोग करें। शरीर के अंगो के सुन्न पड़ने हाथ-पैर कान एवं नाक पर सफेद या पीले रंग के दाग इत्यादि पड़ने पर तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।
पशुओं को गर्म स्थान में रखें, उन्हें ठंड लगने पर पशु चिकित्सक की सलाह लें, किसी भी सहायता हेतु एम्बुलेंस 108, पुलिस-112, राहत आयुक्त कार्यालय-1070 पर सम्पर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *