अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से एक दिन पूर्व “एस के डी एकेडमी” की सभी शाखाओं में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

Getting your Trinity Audio player ready...

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से एक दिन पूर्व “एस के डी एकेडमी” की सभी शाखाओं में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से पूर्व एस के डी एकेडमी की सभी शाखाओं में इंस्पायर इन्क्लूसन की थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में समूह की शिक्षिकाओं के अलावा बड़ी संख्या में महिला अभिभावकों ने भाग लिया. अपने उद्बोधन में एस के डी ग्रुप ऑफ़ एजुकेशन के निदेशक श्री मनीष सिंह ने पुराणों से माँ गार्गी देवी का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए बताया कि भारत भूमि में आदि काल से ही महिलाओं को भी पुरुष के सामान शिक्षा के अधिकार प्राप्त थे. उन्होंने भारतीय संस्कृति में नारी शक्ति के महत्त्व और लैंगिक समानता की परंपरा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारी संस्कृति में नारी के बिना कोई भी पूजन-अनुष्ठान पूर्ण नहीं होता. उन्होंने सभी का आवाहन किया कि हमें वर्तमान में जीते हुए वर्तमान के अनुरूप ही शिक्षा, स्वास्थ्य और समाज की सभी व्यवस्थाओं में परिवर्तन करके आगे बढ़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि एस के डी समूह महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में निरंतर आगे बढ़ते हुए उन्हें बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और रोज़गार के अवसर उपलब्ध करवा रहा है.
इस अवसर पर शिक्षिकाओं और महिला अभिभावकों के बीच म्यूजिकल चेयर जैसे विभिन्न खेलों का आयोजन हुआ जिसके उपरान्त संस्थान की शिक्षिकाओं ने समूह नृत्य और गायन की बेहतरीन प्रस्तुति दी.
इस मौके पर संस्थान की उप निदेशक श्रीमती निशा सिंह, सह-निदेशक श्रीमती कुसुम बत्रा, सह निदेशक उच्च शिक्षा डा० निष्ठा शुक्ला समेत सम्मानित शिक्षकगण और अभिभावक उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *