ऑनलाइन स्टोरी टेलिंग प्रतियोगिता का आयोजन

Getting your Trinity Audio player ready...

*ऑनलाइन स्टोरी टेलिंग प्रतियोगिता का आयोजन*

ब्यूरो चीफ आर एल पांडेय

लखनऊ : एशियन किड ठाकुरगंज और सिटी इंटरनेशनल स्कूल बालागंज ने मिलकर ऑनलाइन कहानी कहने की कला प्रतियोगिता का आयोजन किया , जिसमें विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने जैसे सिटी मोंटेसरी स्कूल लखनऊ, स्कॉटिश स्कूल नोएडा , लखनऊ पब्लिक स्कूल , सिटी इंटरनेशनल स्कूल लखनऊ और एशियन किड लखनऊ के बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम की जज श्रीमती रंजीता सचदेवा कथा वाचक और श्रीमती इति माथुर कथा वाचक ने बच्चों द्वारा प्रदर्शित की गई इस बेहतरीन कला की सराहना की और बताया कि सभी बच्चों ने बहुत ही आकर्षक तरीके से और व्यवस्थित ढंग से सभी प्रॉप्स का इस्तेमाल करके अपनी शानदार कला का प्रदर्शन किया , जिससे उनको विजेता का चयन करने मे मुश्किल हुई । इस कार्यक्रम की मुख्य अथिति सिटी मॉन्टेसरी स्कूल की संस्थापक श्रीमती भारती गांधी मैम थी । उन्होंने सभी प्रतियोगियों को अपना आशीर्वाद दिया और इस तरह के आयोजन के लिए स्कूल की सराहना की ।
स्कूल प्रबंधक शहाब हैदर ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि कहानियाँ बच्चों की वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। जैसा कि आजकल देखा गया है, अधिकतर एकल परिवार ही अस्तित्व में हैं। उन्हें कहानियाँ सुनाने के लिए कोई दादा-दादी नहीं हैं। कहानी कहने का चलन हमारे समाज से लगभग ख़त्म हो गया है। छोटे बच्चों में कहानियों के प्रति जन्मजात प्रेम होता है। कहानी सुनाना एक अनूठा तरीका है जो छात्रों को अपनी कल्पना और रचनात्मकता का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह उनके विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने की इच्छा को बढ़ाता है और सबसे महत्वपूर्ण रूप से सुनने के कौशल को बढ़ाता है।
इसे ध्यान में रखते हुए और इस कला को पुनर्जीवित करने के लिए एशियन किड और सिटी इंटरनेशनल स्कूल ने बच्चों को अपने संचार और प्रस्तुति कौशल को बढ़ाने और अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करने के लिए इस आभासी कहानी कहने की प्रतियोगिता का आयोजन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *