एनीमिया मुक्त भारत’ बनाने के सरकार के प्रयासों को मजबूती देने का लिया संकल्प

Getting your Trinity Audio player ready...

‘एनीमिया मुक्त भारत’ बनाने के सरकार के प्रयासों को मजबूती देने का लिया संकल्प

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ। विटामिन एंजेल्स इंडिया. द कानपुर ऑब्सट्रेट्रिक्स एंड गाइनीकोलॉजिकल सोसायटी के ओजीएस तथा अन्य पार्टनर्स ने माताओं और किशोरियों में एनीमिया निपटने लिए कानुपर नगर जिले में लॉन्च किया प्रोजेक्ट अम्मा

इस प्रोजेक्ट के जरिए, जिला प्रशासन ने विटामिन एंजेल्स इंडिया, द कानपुर ऑब्सटेट्रिक्स एंड गाइनीकोलॉजिकल सोसायटी (के ओजीएस), छत्रपति शाहू जी महाराज (सीएसजेएम) यूनीवर्सटी, कानपुर और Ezeltx हेल्थ टेक प्रा. लिमि. के साथ मिलकर एनीमिया मुक्त भारत’ बनाने के सरकार के प्रयासों को मजबूती देने का संकल्प जताया।
“स्वस्थ महिलाएं, सशक्त महिलाएं, सशक्त राष्ट्र की विज़न के अनुरूप, एनीमिया मुक्त भारत प्रोजेक्ट को, जिस पर माननीय प्रधानमंत्री भी लगातार जोर देते रहे हैं, द कानपुर ऑब्सटेट्रिक्स एंड गाइनीकोलॉजिकल सोसायटी (केओजीएस) तथा विटामिन एंजेल्स इंडिया (वीए इंडिया) के सहयोग से लॉन्ब किया गया। यह इनोवेटिव प्रोजेक्ट अम्मा (AMMA) (एनीमिया मुक्त माताएं एवं किशोरियां माताओं में एनीमिया को दूर करने

के लिए बहुपक्षीय रणनीति पर काम करेगा और इसके लिए जिला स्तरीय स्वास्थ्य प्रणाली, सामुदायिक भागीदारी तथा महत्वपूर्ण सहयोगियों की मदद ली जाएगी। इस प्रोजेक्ट के अन्य पार्टनर्स में छत्रपति शाहू जी महाराज (सीएसजेएम) यूनीवर्सटी, कानपुर और EzeRs हेल्थ टेक प्रा. लिमि. शामिल हैं।

प्रोजेक्ट अम्मा का उद्देश्य माताओं में एनीमिया की जटिल चुनौती से निपटना है. जो उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में गर्भवती महिलाओं और किशोरियों को प्रभावित करती है। इसके लिए आयरन फॉलिक एसिड उपलब्ध कराया जाएगा, और साथ ही, सामुदायिक स्तर पर भी एनीमिया के बारे में जागरूकता बढ़ायी जएगी जिससे राज्य में स्वास्थ्य में सुधार लाने का वातावरण तैयार होगा। इस प्रोजेक्ट का पायलट शिवराजपुर तथा चौबेपुर ब्लॉकों (खंडों) के अलावा कानपुर की कुछ चुनींदा झुग्गी बस्तियों में चलाया जाएगा जहाँ एनीमिया से निपटने के लिए सामुदायिक स्तर के हस्तक्षेपों पर जोर देकर एनीमिया में कमी लाने के ऐसे मॉडल तैयार किए जाएंगे जिन्हें उत्तर प्रदेश समेत अन्य स्थानों पर भी लागू किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *