जौनपुर:राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अन्तर्गत जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता व विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया

Getting your Trinity Audio player ready...

*राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अन्तर्गत जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता व विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन*              जौनपुर 16 अक्टूबर, 2024 (सू0वि0)- परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों कक्षा 06 से 08 के छात्र/छात्राओं में जिज्ञासा आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने, वैज्ञानिक मनोवृत्ति का विकास करने, प्रयोग के विविध अवसर उपलब्ध कराने तथा विज्ञान की प्रकृति, प्रक्रियाओं और विधियों की सम्यक् समझ विकसित किये जाने के उद्देश्य से ‘‘राष्ट्रीय आविष्कार अभियान‘‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रत्येक विकासखण्ड से चयनित 05-05 छात्र-छात्राओं के मध्य जनपद स्तर परक्विज प्रतियोगिता/विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, जौनपुर के सभागार कक्ष में हुआ। कार्यक्रम में जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र ने मुख्य अतिथि और मुख्य विकास अधिकारी श्री साई तेजा सीलम ने विशिष्ट अतिथि के रुप में प्रतिभाग किया।
            मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि का स्वागत डीएलएड प्रशिक्षुओं द्वारा स्वागत गीत गाकर किया गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल ने मुख्य अतिथि जिलाधिकारी एवं विशिष्ट अतिथि मुख्य विकास अधिकारी को कार्यक्रम के उद्देश्य व महत्ता से अवगत कराया।
           जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों के द्वारा उत्साहपूर्वक विज्ञान का कौशल प्रस्तुत किया गया है। मा0 मुख्यमंत्री जी के प्रेरणा से बेसिक शिक्षा विभाग में परिषदीय विद्यालयों में अभूतपूर्व परिर्वतन हुए है। परिषदीय विद्यालयों के बच्चों में सर्वांगीर्ण विकास किया जा रहा है। उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए बेसिक शिक्षा के सभी शिक्षकों का आभार प्रकट किया। जिलाधिकारी ने सभी शिक्षकों से कहा कि जनपद के सभी शिक्षक विद्यालयों का संचालन ठीक से करें। बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ संस्कार और संस्कृति की बातें भी बताए जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों में कुछ नया करने और सभी परिस्थितियों में जीत हासिल करने का हौसला होना चाहिए। इस दौरान उन्होने माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा चलाए जा रहे मिशन शक्ति के 05 वें चरण की चर्चा की। आज के वर्तमान समय में ज्ञान और विज्ञान के महत्व को बताया। जिलाधिकारी ने कविता के माध्यम से गुरु के महत्व को विस्तार से समझाया। उसके पश्चात जिलाधिकारी ने पांच बच्चों को टेबलेट, विज्ञान किट, प्रशस्ति पत्र एवं अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया।
            जिलाधिकारी ने बच्चों द्वारा बनाए गए विज्ञान मॉडल की जानकारी ली व क्विज प्रतियोगिता में जाकर बच्चों से आयरन व विटामिन से संबंधित प्रश्न पूछा और बच्चों के उत्तर सुनकर जिलाधिकारी महोदय संतुष्ट नजर आए।
           इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी नत्थुलाल, डायट प्राचार्य विनोद कुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *