स्टडी हॉल में विज्ञान प्रदर्शनी में 100 से अधिक प्रोजेक्ट्स का हुआ प्रदर्शन

Getting your Trinity Audio player ready...

स्टडी हॉल में विज्ञान प्रदर्शनी में 100 से अधिक प्रोजेक्ट्स का हुआ प्रदर्शन

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ: स्टडी हॉल ने 18 और 19 अक्टूबर को अपनी वार्षिक विज्ञान प्रदर्शनी – ‘STEM’ स्पेक्टेकल का आयोजन किया। दो दिवसीय यह कार्यक्रम छात्रों की नवीन और वैज्ञानिक प्रतिभाओं का भव्य प्रदर्शन था, जिसमें 100 से अधिक विविध प्रोजेक्ट शामिल थे। इनमें से लगभग 40 मॉडल्स ज्ञानसेतु – SHEF की एक प्रतिष्ठित यूनिट से आए थे।

प्रदर्शनी में पर्यावरण संरक्षण, रोबोटिक्स, नवीकरणीय ऊर्जा, और यहाँ तक कि जादुई विज्ञान के ट्रिक्स जैसी व्यापक विषयों को शामिल किया गया। कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों ने वास्तविक दुनिया की चुनौतियों के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अत्याधुनिक समाधान प्रस्तुत करने वाले मॉडल और प्रोजेक्ट बनाने के लिए कड़ी मेहनत की।

प्रदर्शनी की कुछ प्रमुख झलकियों में एक फेफड़े की क्षमता मापने वाला उपकरण, एक सौर ऊर्जा से चलने वाली डोरबेल, और एक स्वचालित रोबोटिक कार शामिल थीं। पवन ऊर्जा, जल ऊर्जा और अन्य अक्षय ऊर्जा स्रोतों से संबंधित प्रोजेक्ट ने सभी दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिससे यह स्पष्ट हुआ कि ये नवाचार दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकते हैं।

स्टडी हॉल स्कूल की प्रिंसिपल, श्रीमती मीनाक्षी बहादुर ने उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “यह प्रदर्शनी हमारे छात्रों को अपनी रचनात्मकता और समस्या-समाधान क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच प्रदान करती है। हम सभी प्रतिभागियों और दर्शकों में जिज्ञासा की भावना को प्रेरित करने और विज्ञान के प्रति जुनून को बढ़ावा देने की आशा करते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *