कंप्यूटेशनल केमेस्ट्री के सॉफ्टवेयर का हुआ प्रशिक्षण

Getting your Trinity Audio player ready...

कंप्यूटेशनल केमेस्ट्री पर कार्यशाला के तृतीय दिवस पर हुआ प्रशिक्षण
धनन्जय विश्वकर्मा 
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर स्थित प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) भौतिकीय विज्ञान अध्ययन एवं शोध संस्थान के रसायन विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित कंप्यूटेशनल केमिस्ट्री एंड मॉलिक्यूलर डिजाइन विषय पर सात दिवसीय कार्यशाला के तृतीय दिवस पर प्रतिभागियों को कंप्यूटेशनल केमिस्ट्री के विभिन्न सॉफ्टवेयर का प्रशिक्षण दिया गया । यह प्रशिक्षण भौतिक विभाग, रज्जू भैया संस्थान के संदीप कुमार वर्मा ने दिया। संदीप कुमार वर्मा ने बताया कि कंप्यूटेशनल केमिस्ट्री से संबंधित जो भी सॉफ्टवेयर हैं वह क्वांटम गतिकी के सिद्धांत पर कार्य करते हैं । संदीप कुमार वर्मा ने क्वांटम एक्सप्रेसो पर प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया। क्वांटम एक्सप्रेसो एक ओपन सोर्स कंप्यूटेशनल सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग किसी भी अणु के इलेक्ट्रॉनिक गुणों आदि का अध्ययन करने के लिए किया जाता है।
दूसरे सत्र में विशेष वक्ता के रूप में रसायन विज्ञान विभाग, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के डॉ. जय सिंह ने प्रतिभागियों के शोध से संबंधित विभिन्न जिज्ञासाओं का समाधान किया। डॉ सिंह ने बताया की किस तरह विभिन्न शोध के क्षेत्र में आप अपनी रुचि के अनुसार अपना भविष्य बना सकते हैं।

अतिथियों का स्वागत विभागाध्यक्ष डॉ प्रमोद कुमार ने किया। सत्र की संचालन कार्यशाला संयोजक डॉ नितेश जायसवाल ने किया। इस अवसर पर डॉ मिथिलेश यादव, डॉ विजय शंकर तथा सभी प्रतिभागी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *